Saturday, August 21, 2021

'फूलों का तारों का' से लेकर 'भैया मेरे राखी के बंधन', बॉलीवुड के ये सुपरहिट गाने आज भी रक्षाबंधन को बनाते है खास

आज देश भर में भाई बहन के प्यार के त्योहार रक्षाबंधन को मनाया जा रहा है। इस त्यौहार का भारतीय संस्कृति में एक खास अहयमियत है, जो भाई-बहन के कभी न टूटने वाले प्रेम को दर्शाता है। भाई बहन का रिश्ता बाकि रिश्ते से अलग ही माना जाता है क्योकिं इसमें जहां झगड़ा होता है तो उतना ही प्यार भी होता है। रूठना-मनाना हंसना-रोना और हमेशा एक दूसरे को तंग करते रहना लेकिन फिर भी प्यार में कोई कमी ना आना।इस प्यार को बॉलीवुड ने भी बखूबी समझा है और ऐसा कोई भी मौका नहीं छोड़ा है जब इस रिश्ते को वह किसी भी फिल्म में या गानों के तौर पर लाने में पीछे रह गए हो। भाई बहन के रिश्ते के ऊपर शुरुआत से ही बॉलीवुड में फिल्में बनती आ रही है और ये फिल्में सुपरहिट साबित हुई है। वहीं इस रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए बॉलीवुड में कई बेहतरीन गाने भी बनाए गए हैं, हालांकि जो पुराने तो है लेकिन आज भी लोगों की हिटलिस्ट में आते हैं और लोगों की जुबां पर है। तो आइए हम आपको ऐसे ही कुछ गानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो रक्षाबंधन के आप के त्यौहार को और भी खास बना देंगे।

भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है सन 1959 में आई फिल्म छोटी बहन के गाना भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना। इस गाने को लता मंगेशकर द्वारा गाया गया है और इसके लिरिक्स शैलेंद्र ने दिए है। इसमें संगीत तैयार शंकर जयकिशन ने किया है। हालांकि इस गाने को कई साल बीत गए हो लेकिन लोग आज के दिन यह गाना गाना कभी नहीं भूलते।

बहना ने भाई की कलाई

बहना ने भाई की कलाई से यह गाना सन 1974 में आई फिल्म रेशम की डोरी का है, जिसमें धर्मेंद्र और सायरा बानो ने लीड रोल निभाया था। इस गाने के बोल आज भी लोगों के जुबां पर बैठे हुए है, तभी तो कई बहने अपने भाई को राखी बांधते हुए इस गाने को गुनगुनाना नहीं भूलती। इस गाने के बोल गीतकार इंदीवर ने लिखे थे।

फूलों का तारों का सबका कहना है

फूलों का तारों का सबका कहना है, इस गाने को कोई भूल ही नहीं सकता। यह गाना लता मंगेशकर और किशोर कुमार ने मिलकर गाया है। स्पेलिंग संगीत आर डी बर्मन ने दिया है। यह हरे राम हरे कृष्णा फिल्म का गाना है, जो आज भी लोगों के जुबान पर रहता है। इतना ही नहीं इस गाने की शुरुआत बोल पर दो टीवी में एक सीरियल भी बन चुका है।

मेरा भैया मेरे चांद

फिल्म काजल का गाना मेरा भैया मेरे चांद इसे आशा भोसले ने गाया है । इस गाने को सुनकर भाई-बहन अपने रिश्ते की मजबूती को और महसूस कर सकते हैं। इस फिल्म में मुख्य तौर पर धर्मेंद्र और मीना कुमारी लीड रोल निभाया था।

मेरी प्यारी बहनिया

सच्चा झूठा फिल्म जो कि साल 1970 में आई थी, जिसमें मेन किरदार राजेश खन्ना, विनोद खन्ना और मुमताज ने निभाया था। इसका गाना मेरी प्यारी बहनिया को किशोर कुमार द्वारा गाया गया है, जो रक्षाबंधन पर लोगों को खूब याद आता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3j3pRaa