Saturday, July 25, 2020

Bhagyalaxmi Scheme Karnataka: जन्म के साथ ही बेटियां बनेगी भाग्यलक्ष्मी, सरकार करेगी आर्थिक मदद

नई दिल्ली।
Bhagyalaxmi Scheme Karnataka: कर्नाटक सरकार द्वारा भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई थी। यह आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना है। सरकार ने महिला शिक्षा ( Education ) को बढ़ावा देने और लड़कियों के अनुपात में सुधार लाने के लिए ( Bhagyalaxmi Scheme For Girls ) इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या रोकने, बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने और महिला सशक्तिकरण करना है। इस योजना के अंर्तगत सरकार द्वारा बेटी के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा ( Girls Education ) के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना का मकसद है कि कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझें बल्कि उनके भविष्य को उज्जवल बनाने की सोचें।

Bhagya Lakshmi Yojana: बेटी के जन्म पर 50000, 21 वर्ष की उम्र में मिलेंगे 2 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना के लाभ ( Karnataka Bhagyalaxmi Scheme Benefits )
कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बेटी को एक वर्ष में अधिकतम 25,000 रुपये तक स्वास्थ्य बीमा कवर मिलता है। इसके अलावा दसवीं कक्षा तक 300 रुपये से 1,000 रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक मदद की जाती है। दुर्घटना के मामले में माता-पिता को 1 लाख रुपये और लाभार्थी की प्राकृतिक मृत्यु के लिए 42,500 रुपये मिलते हैं। 18 साल होने पर 34,751 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना में वार्षिक छात्रवृत्ति
इस योजना के अंतर्गत पहली से तीसरी कक्षा तक 300 रुपये सालाना, चौथी कक्षा के लिए 500, पांचवीं में 600, छठवीं व सातवीं में 700, आठवीं कक्षा के लिए 800 रुपये, नवीं और दसवीं कक्षा के लिए 1000 रुपये दिए जाते हैं।

Ladli Scheme: इस योजना में हर वर्ष परिवार को मिलेंगे 5 हजार रुपये, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

कैसे करें आवेदन ( Apply For Bhagyalaxmi Scheme )
कर्नाटक भाग्यलक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए आप संबंधित जिलों के महिला और बाल विकास के उप निदेशक या बाल विकास परियोजना अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जानकारी ले सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/32UhUfx