Tuesday, July 28, 2020

दिग्गज उद्योगपति Sunil Mittal को झटका, Annual Salary Package में एक करोड़ की गिरावट

नई दिल्ली। जहां एक ओर कोरोना वायरस के असर ( Coronavirus Impact ) की वजह से देश में लोगों को नौकरी से निकाले और सैलरी के 50 फीसदी से ज्यादा कटने की खबरें आई। वहीं कंपनी चेयरमैन की सैलरी कम होने की खबरें सामने आने लगी हैं, लेकिन इस कटौती का कारण कोरोना नहीं है। देश के टेलीकॉम सेक्टर ( Telecom Sector ) की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक भारती एयरटेल के चेयरमैन ( Bharti Airtel Chairman ) के रूप में सुनील भारती मित्तल की सैलरी ( Sunil Bharti Salary ) में करीब एक करोड़ रुपए की कमी देखने को मिली है। यह कमी वित्त वर्ष 2019-20 के सैलरी पैकेज में देखने को मिली मिली है। इस बात का खुलासा कंपनी की सालाना रिपोर्ट में हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं कि इस कटौती के बाद सुनील भारती मित्तल की सैलरी पैकेज ( Sunil Bharti Salary Package ) कितना हो गया है।

यह भी पढ़ेंः- Corona के कहर से डूबा Real Estate, साल की पहली छमाही में House Sales में 52 फीसदी की गिरावट

आंकड़ों में समझें सुनील भारती की सैलरी
- एयरटेल चीफ सुनील भारती मित्तल का वेतन पैकेज 2019-20 में 30.13 करोड़ रुपए रहा।
- यह सैलरी पैकेज 2018-19 के मुकाबजे 3 फीसदी कम है।
- 2018-19 में सुनील भारती का सैलरी पैकेज 31 करोड़ रुपए से ज्यादा थौ
- कंपनी सालाना रिपोर्ट के अनुसार मित्तल के वेतन-भत्ते में 2016-17 के बाद से कोई बदलाव नहीं।
- मित्तल का मूल वेतन 2019-20 में 26.97 करोड़ रुपए रहा, जो 2018-19 में भी था।
- कंपनी शेयर्स और दूसरे भत्ते कम होकर रह गए 99.8 लाख रुपए के।
- 2018-19 में शेयर्स और दूसरे भत्तों की रकम थी 1.87 करोड़ रुपए।
- मित्तल के रिटायरमेंट पर्क भी 2.15 करोड़ रुपए पर स्टेबल हैं।

यह भी पढ़ेंः- China पर और नकेल कसेगा भारत, BIS Standard पर परखे जाएंगे Chinese Products

सैलरी में कटौती के कारण
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उनके वास्तविक वेतन में कमी के मेन कारण भारती एयरटेल के शेयरों में कीमत में कमी है। वहीं दूसरे भत्तों और लाभों को कम किया गया है। वैसे मौजूदा समय में कोरोना कहर भी चल रहा है, लेकिन वेतन पर इसका असर इसलिए नहीं क्योंकि यह वेतन बीते वित्त वर्ष का है। जबकि कोरोना क्राइसिस भारत में मार्च के मध्य में देखने को मिला है। आपको बता दें कि सुनील मित्त्तल को एक अक्टूबर 2016 को फिर से पांच साल के लिए कंपनी का चेयरमैन बनाया गया था। कंपनी चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे आज की जारी करेगी।

यह भी पढ़ेंः- Monsoon के कहर ने आम लोगों की जेब पर बढ़ाया बोझ, Vegetable Inflation में राहत नहीं

कंपनी शेयरों में गिरावट
भारती एयरटेल के शेयरों में बीते वित्त वर्ष काफी उतार चढ़ाव देखने को मिले। वैसे कंपनी का शेयर अप्रैल 2019 में 350 रुपए से लेकर 400 रुपए की रेंज में था। जोकि जनवरी 2020 के महीने में 550 रुपए के रेंज में आ गया, लेकिन एजीआर ड्यूज पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने दिग्गज टेलीकॉम कंपनी के शेयरों में काफी गिरावट लाया। इसका असर दूसरी टेलीकॉम कंपनियों पर भी देखने को मिला। वहीं दूसरी ओर जियो से भी एयरटेल को काफी टक्कर मिल रही है। जिसका असर भी देखने को मिल रहा है। अगर बात आज की करें तो कंपनी का शेयर 0.48 फीसदी की गिरावट के साथ 561.95 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि कंपनी का शेयर 566 रुपए पर ओपन हुआ था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2X6099I