Sunday, July 26, 2020

SBI ने लॉन्च की Pension Seva वेबसाइट, 54 लाख लोगों को होगा फायदा

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) ने अपने 54 लाख पेंशनर्स को एसबीआई पेंशन सेवा ( SBI Pension Seva ) वेबसाइट का तोहफा दिया है । इस वेबसाइट में लॉगिन करके पेंशनर्स अपनी पेंशन के बारे में सीधे जानकारी ले सकते हैं ।खास बात यह है कि इस वेबसाइट SBI Pension Seva का इस्तेमाल बेहद आसान है । पेंशन प्रोसेसिंग के लिए बैंक ने सेंट्रल गवर्नमेंट की डिफरेंस रेलवे पोस्टल टेलीकॉम सिविल जैसी एजेंसीज के साथ में करार किया है इसके अलावा राज्य सरकारों के भी कई विभागों और संगठनों के साथ भी एसबीआई ( SBI ) ने कौन सा किया है एसबीआई वेबसाइट पर आप इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं -

मुकदमों को बंद करने के लिए Goldman Sachs group मलेशिया सरकार को करेगा ₹29000 करोड़ का भुगतान

  • कैलकुलेशन शीट को डाउनलोड करना
  • पेंशन प्रोफाइल की डिटेल
  • इन्वेस्टमेंट संबंधी डिटेल्स
  • हर तरह का ट्रांजैक्शन
  • लाइफ सर्टिफिकेट स्टेटस
  • कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन -
  • SBI मैं पेंशन अकाउंट रखने वाले अकाउंट होल्डर्स को इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने से पहले खुद को इसके लिए रजिस्टर करना होगा । इसके लिए www.pensionseva.sbi पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करके कम से कम पांच कैरेक्टर वाली यूजर आईडी को क्रिएट करना होगा ।
  • यूजर आईडी क्रिएट होने के बाद ग्राहक उस पर अपना पेंशन अकाउंट नंबर डालेंगे ।
  • उसके बाद जन्मतिथि और पेंशन का पेमेंट करने वाली बैंक ब्रांच का कोड एंटर करना होगा ।
  • अब अपना रजिस्टर ईमेल आईडी डालें ,इसके बाद नया पासवर्ड जनरेट कर उसे अपने पास सेव करके रख ले ।
  • ये सारी इंफॉर्मेशन सेव करने के बाद ही बैंक ग्राहक रजिस्टर्ड मेल आईडी पर एक मेल भेजेगा जिसमें अकाउंट एक्टिवेशन का लिंक होगा उस अकाउंट के एक्टिव हो जाने पर पेंशनर रजिस्टर्ड आईडी और पासवर्ड डालकर वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं ।यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि लगातार तीन बार गलत प्रयासों पर आपका अकाउंट लॉक कर दिया जाएगा

27 जुलाई से E Commerce कंपनियों पर भी लागू होगा Consumer Protection Act 2019

इस तरह से कर सकते हैं शिकायत - अगर कोई नहीं पेंशनर बैंक की किसी भी सेवा से खुश नहीं है तो वह बैंक से शिकायत कर सकता है और शिकायत को करने के लिए उन्हें UNHAPPY लिखकर 8008202020 पर एसएमएस करना होगा ।
इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 1820425380108, 026599990 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं । इसी तरह एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर gm.customer@sbi.co.in पर भी ईमेल भेज सकते हैं ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3f2rI9X