Monday, July 27, 2020

Post Office Scheme : 100 रुपए के मिनिमम बैलेंस से लड़कों के लिए खोल सकते हैं खाता, मिलेगा बढ़िया ब्याज

नई दिल्ली। लड़कियों को सबल बनाने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है। इससे समाज में उनका वजूद कायमब हो पा रहा है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की ओर लड़कों के विकास के लिए एक खास स्कीम शुरू की गई है। जिसका नाम पोनमगन पोववइपू निधि योजना (Ponmagan Podhuvaippu Nidhi scheme) है। इसके जरिए 100 रुपए के मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) से खाता खोला जा सकता है। इस पर तगड़ा ब्याज भी मिलेगा। इसका लाभ बालक की पढ़ाई से लेकर उसके भविष्य को संवारने में मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने ये योजना लड़कियों के लिए चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Smridhi Yojana) की सफलता के आधार पर शुरू किया है। इससे लड़कों का भी विकास हो सकेगा। इस योजना के तहत माता—पिता 10 साल तक के बच्चों का अकाउंट खुलवा सकते हैं। वहीं इससे ज्यादा उम्र होने पर वे खुद अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में 100 रुपए के मिनिमम बैलेंस से खुलता है, जो ड़ेढ़ लाख रुपए तक है। अकाउंट में रुपए हर महीने जमा करने होंगे। इसमें सबसे ज्यादा 9.70 प्रतिशत ब्याज मिलता है। हालांकि ये साल दर साल सरकार की पॉलिसी के आधार पर बदलता रहता है।

वैसे ये स्कीम तमिलनाडू में चलाई जा रही है। लोगों की बेहतर प्रतिक्रिया को देखते हुए इसे देश के दूसरे राज्यों में भी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इस योजाना की खास बात यह है कि इस पर जो ब्याज मिलेगा उस पर इनकम टैक्स नहीं लगेगा। इससे खाता धारक को ज्यादा लाभ होगा। इस स्कीम के बारे में ज्यादा जानाकारी के लिए अपने आस—पास के डाकखाने या एजेंट से संपर्क किया जा सकता है। आप चाहे तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी डिटेल्स चेक कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2EnKonX