Saturday, July 18, 2020

अब Flipkart से सामान मंगाने पर कैंसलेशन नहीं होगा आसान, कंपनी लाई नया विकल्प

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के बाद दूसरे सेक्टर्स की तरह ई-कॉमर्स कंपनियों को भी काफी नुक़सान हुआ है। लोग संक्रमण के चलते सामान की खरीदारी कम रहे हैं। वहीं कुछ लोग सामान मंगाने के बाद इन्हें कैंसल कर दे रहे हैं। ऐसे में कैंसिलेशन (Cancellation) को कम करने और प्रोडक्ट्स की ज्यादा बिक्री के लिए ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट (Flipkart) एक नया विकल्प लेकर आया है। हाल ही में उसने पार्ट पेमेंट का ऑप्शन लॉन्च किया है। इसमें कस्टमर्स किसी प्रोडक्ट की ख़रीदारी करते समय थोड़े पैसे पहले और बाकी डिलीवरी के बाद पूरा पेमेंट कर सकते हैं।

एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक फ्लिपकार्ट ने अपने सेलर्स को ईमेल भेज कर कहा है कि पार्ट पेमेंट प्रीपेड ट्रांजैक्शन्स को बढ़ावा देगा। इसके लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा और ना ही किसी और तरह का पेमेंड मेथड होगा। इसमें किसी भी कार्ड से पेमेंट किया जा सकेगा। चूंकि लॉकडाउन के चलते ज्यादातर ई-कॉमर्स कंपनियां अभी कैश आन डिलीवरी का विकल्प नहीं दे रहीं हैं। ऐसे में ग्राहक सामाना मंगाने से बच रहे हैंं खास तौर पर महंगे आइटम्स। क्योंकि उन्हें डर है कि कहीं पूरा पेमेंट होने के बाद उन्हें खराब प्रोडक्ट न मिल जाए। ऐसे में फ्लिपकार्ट ने नया विकल्प लांच किया है।

इससे कंपनी को भी फायदा रहेगा। क्योंकि इससे पहले कैश आन डिलीवरी का विकल्प रहने पर कस्टमर कई बार सामान को कैंसल कर देते थे। जिसके चलते उसकी डिलीवरी से लेकर पैकेजिंग में उन्हें काफी नुकसान होता था। ऐसे में पार्ट पेमेंट विकल्प से कस्टमर के लिए प्रोडक्ट को कैंसल करना उतना आसान नहीं होगा। क्योंकि आइटम को अच्छे से देखने-परखने के बाद ही वे आधा पेमेंट पहले करेंगे। ऐसे में कैंसल करने के लिए उनके पास सॉलिड कारण होने की जरूरत होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3j9S7Wu