Saturday, July 11, 2020

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana : कैसे पाएं फ्री में सिलेंडर और क्या है आवेदन की प्रक्रिया जानें डिटेल्स

नई दिल्ली। गरीब परिवारों को कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के बीच किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) उपलब्ध कराने की योजना को और तीन महीने के लिए बढ़ा दी है। अब सितंबर तक इस लाभ ले सकते हैं। पहले इसकी अवधि जून माह तक थी। कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) को गरीब कल्याण योजना के तहत शामिल किया गया है। जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर लोग मुफ्त में सिलेंडर ले सकते हैं। अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो इन प्रक्रियाओं को पूरा करके योजना का लाभ ले सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको इसका एक फॉर्म भरना होगा। जिसे आपको नजदीकी एलपीजी वितरक के पास जमा करवाना होगा। चूंकि ये योजना मलिाओं के लिए शुरू की गई थी इसलिए आवेदन पत्र के साथ महिला को अपना पूरा पता, जनधन बैंक खाता डिटेल और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भराना होगा। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियां योग्य लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन जारी करती हैं। अगर कोई उपभोक्ता ईएमआई का विकल्प चुनता है तो इसकी राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडस्जस्ट कर दी जाती है।

क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना PMUY के तहत बीपीएल (BPL) कैटेगरी के लोग आते हैं। इस योजना के जरिए करीब 8 करोड़ BPL परिवारों को फ्री में LPG कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है। उज्ज्वला योजना (PMUY) केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार ने इस योजना में कुछ और सहूलियतों को जोड़ा। इससे हर महीने एक सिलेंडर मुफ्त में दिए जाने का प्रावधान है। नियम के तहत सिलेंडर बुक करने के लिए उपभोक्ताओं को कम से कम 15 दिन का गैप रखना होगा। इस योजना के अंतर्गत 14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेंडर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की मदद से दिए जाएंगे।

गैस के दाम बढ़ने पर भी लाभ बरकरार
मालूम हो कि कुछ समय पहले कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा होने की वजह से रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए गए थे। इंडियन ऑयल मार्केटिंग कंपनी के अनुसार बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में बढ़ोत्तरी की गई है। हालांकि सब्सिडी पाने वाले ग्राहक इसके अभी भी हकदार होंगे। यानी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के लाभार्थी कोरोना काल के दौरान भी फ्री में सिलेंडर ले सकेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ZUktLE