Friday, December 10, 2021

Metro Brands IPO: इस कंपनी के IPO के बारे में जानें विस्तार से

Metro Brands IPO: देश की सबसे बड़ी स्पेशलिटी रिटेलर फुटवियर कंपनियों में से एक मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड (MBL) का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) आज खुल गया है। ये सब्सक्रिप्शन 14 दिसम्बर तक खुला रहेगा और 17 दिसंबर को कंपनी के शेयर का अलॉटमेंट किया जायेगा।

Rakesh Jhunjhunwala के निवेश वाली कंपनी ने IPO के लिए प्राइस बैंड ₹485 से ₹500 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। इस बार फ्रेश इक्विटी शेयर के अलावा ऑफर फॉर सेल (OFS) भी जारी होगा। कंपनी इस प्राइस बैंड करीब 1,367.5 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है, जिसमें 295 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 1,072.5 करोड़ रुपये का OFS शामिल है।

OFS क्या है ?

OFS का अर्थ होगा कि लिस्टेड कंपनियों के लिए एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के जरिए अपना शेयर बेचना आसान होगा। इस कंपनी में राकेश झुनझुनवाला की पत्नी की हिस्सेदारी कंपनी में 14.73% है।

आईपीओ क्या है ?

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के तहत कोई भी कंपनी पहली बार अपना शेयर आम निवेशकों के लिए जारी करता है। ऐसा करने का उद्देश्य मार्केट से पूंजी उठाना होता है। ये तभी संभव है जब कोई कॉम्पनी सार्वजनिक होती है। आईपीओ के दौरान कंपनी अपना शेयर आम निवेशकों को बेचती है, परंतु इसका इशू प्राइस कंपनी ही तय करती है।

रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी आरक्षित

दरअसल, आईपीओ का 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए आरक्षित होगा। वहीं, रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) के लिए 15 पर्सेंट हिस्सा आरक्षित रहेगा।

आईपीओ लाने का उद्देश्य क्या है ?

आईपीओ से जो पैसे मिलेंगे उसका एक भाग मेट्रो, मोची, Crocs, वॉकवे जैसे ब्रांडस के तहत नए स्टोर खोलने के लिए कंपनी खर्च करेगी। इसके अलावा कंपनी अन्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों की पूर्ति के लिए भी इसे खर्च करेगी।

Metro IPO के लिए निवेशक लॉट में बोली लगा सकते हैं और एक लॉट में 30 इक्विटी शेयर होंगे जबकि अधिकतम 13 के लिए बिड लगाई जा सकती है।

एक लॉट के लिए बिड कम से कम 15 हजार रुपये और अधिकतम के लिए 1.95 लाख रुपये के निवेश होंगे। इसका अर्थ ये है कि आईपीओ में यदि आप निवेश की सोच रहे हैं तो आपको कम से कम 15 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

क्यों करें निवेश?

चॉइस ब्रोकिंग की रिपोर्ट की मानें तो मेट्रो ब्रांड देश के टॉप फुटवीयर ब्रांडस में से एक है। ऑर्गेनाइज्ड मार्केट में इसकी भागीदारी 3 से 4 फीसदी है इसीलिए चॉइस ब्रोकिंग ने इसमें निवेश करने की सलाह दी है।

कंपनी का प्रॉफ़िट कितना रहा?

कोरोनकाल में भी इस कॉम्पनी को थोड़ा घाटा सहना पड़ा था। FY22 में मेट्रो ब्रांडस का राजस्व 878 करोड़ रुपए था जोकि FY20 में 1311 करोड़ रुपये था।

कॉम्पनी से जुड़े ब्रांडस

इस कंपनी के के मुख्य ब्रांडस हैं, मेट्रो (Metro), मोची (Mochi), वॉकवे (Walkway), डा विंची (Da Vinchi) और जे फोंटिनी (J. Fontini) । इसके अलावा इसके पास क्रॉक्स (Crocs), स्केचर्स (Skechers), क्लार्क्स (Clarks), फ्लोरशैम (Florsheim) और फिटफ्लॉप (Fitflop) जैसे कुछ 3rd पार्टी ब्रांडस भी हैं।

देश में कुल 586 स्टोर

बता दें कि मेट्रो ब्रांड (Metro Brand ने अपना पहला स्टोर वर्ष 1955 में खोल था और वर्तमान में देश में इसके कुल 586 स्टोर हैं। शुरुआत में ये ब्रांड सभी फुटवियर के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में विकसित हुआ था। कंपनी का मुख्य फोकस मिड इनकम वाली सेगमेंट पर होता है। हालांकि, कंपनी बाद में अब ये कंपनी प्रीमियम सेगमेंट पर भी फोकस कर रही है।



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