Wednesday, July 15, 2020

सावधान! क्या Bank से आया कॉल असली है या फ्रॉड? इन तरीकों कर सकते हैं पता

नई दिल्ली।
Bank Alert: बैंक से कॉल आने पर लोगों को सतर्क रहना बेहद जरूरी है। क्योंकि साइबर ठग ( Cyber Crime ) नए तरीकों से लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। दरअसल, साइबर ठग बैंक अधिकारी बनकर आपको फर्जी कॉल ( Fake Call ) करते हैं और आपसे वेरिफिकेशन के नाम पर पैसों की धोखाधड़ी करते हैं। यही वजह है कि बैंक बार-बार अपने ग्राहकों को मैसेज, ई-मेल के जरिए अलर्ट ( Bank Cyber Attack ) करते रहते हैं।

ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें साइबर ठग बैंक अधिकारी या कर्मचारी बनकर लोगों के खाते से पैसे उड़ा लेते हैं। ये ठग इतने शातिर होते हैं कि इन्हें पकड़ा बेहद मुश्किल होता है। लेकिन, कुछ बातों को ध्यान में रखकर ऐसी धोखाधड़ी से बच सकते हैं। लेकिन, बड़ा सवाल है कि आखिर कैसे पता करें कि बैंक के नाम पर आने वाली कॉल ( Bank Fraud Call ) फर्जी है या असली?

IRDAI का फैसला डॉक्टरों और नर्सों को कोरोना कवच पॉलिसी पर मिलेगा 5 फीसदी डिस्काउंट

इन तरह से करें पता
अगर कोई बैंक की तरफ से आपको कॉल करे और आपसे वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी), एक्सपायरी डेट, सिक्योर पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर, कार्ड का सीवीवी नंबर, एटीएम पिन या फिर इंटरनेट बैंकिंग के लॉगइन आईडी, पासवर्ड और दूसरी निजी जानकारी की पूछे तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए। ऐसी कॉल पूरी तरह फर्जी होती है। आपको बता दें कि बैंक अपने ग्राहकों से किसी भी तरह की जानकारी कॉल के माध्यम से नहीं लेता।

सतर्क रहना होगा
बैंक अधिकारी कभी भी किसी भी कस्टमर को उसके खाते से संबंधित जानकारी के लिए कॉल नहीं करते हैं। अगर आपके पास ऐसा कोई कॉल आए, तो उसका जवाब न दें और (ओटीपी), एक्सपायरी डेट, सिक्योर पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर, कार्ड का सीवीवी नंबर आदि जानकारी भूलकर भी शेयर ना करें। ऐसा करने पर आपके साथ पैसों की धोखाधड़ी हो सकती है।

Post Office Saving Account: 40 हजार तक ब्याज पर मिलेगी ये खास सुविधा, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

बैंक को सूचित करें
अगर आपसे किसी ने फर्जी तरीक से बैंक से जुड़ी जानकारी हासिल की है, तो आपको तुरंत ही बैंक को सूचित करना चाहिए। क्योंकि साइबर ठग आपके खाते में सेंधमारी कर अकाउंट खाली कर सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3j1KNfw