Monday, September 28, 2020

आपका बच्चा भी बन सकता है भविष्य का Warren Buffett, स्मार्ट इंवेस्टर बनाने के लिए ऐसे करें ट्रेंड

नई दिल्ली। एक युवा लड़का, जब हाई स्कूल में था, तब उसने घर-घर अखबार बेचकर कमाई की। उन्होंने गोल्फ की गेंदें, टिकटें, च्युइंग गम, कोका-कोला की बोतलें, पत्रिकाएं वगैरह भी बेचीं। फिर, अपने हाई स्कूल के दूसरे वर्ष के दौरान, एक सेकंड हैंड पिनबॉल मशीन खरीदी, जिसे उसने स्थानीय नाई की दुकान में रखा। यह उद्यम लाभदायक हो गया और कुछ ही महीनों में उसने विभिन्न नाई की दुकानों पर कई ऐसी मशीनें लगाईं। बाद में उसने अपना पिनबॉल मशीन व्यवसाय 1,200 डॉलर में बेच दिया।

उसके बाद यह युवा लड़का शेयर बाजारों में दिलचस्पी लेने लगा और अपने स्कूल के दिनों में अपने विभिन्न व्यावसायिक उपक्रमों से अपनी बचत का निवेश करना शुरू कर दिया। वह अपने पिता की ब्रोक्रेज ऑफिस में बैठने लगा और स्टॉक मार्केट रिपोर्ट पढऩे लगा। उन्होंने दस साल की उम्र में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज का गया। 11 साल की उम्र में, उन्होंने खुद के लिए सिटी सर्विस के तीन शेयर अपने और तीन शेयर तीन अपनी बहन के लिए खरीदे। जब उन्होंने कॉलेज खत्म किया, तब तक वह बचत में 9,800 डॉलर जमा कर चुके थे। यह युवा लड़का कोई और नहीं बल्कि दुनिया के महानतम निवेश गुरुओं में से एक, वारेन बफेट थे।

अधिकतर 8 से 18 वर्ष के युवाओं की बहुत सी चाहत होती हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए उनके पेरेंट्स काफी स्ट्रगल करते हैं। यह चाहत खिलौनों से लेकर हॉलिडे पर जाने, स्मार्टफोन खरीदने जैसे गैजेट्स की होती है। मौजूदा समय में पेरेंट्स अपने बच्चों को वॉरेन बफे जैसा बनने के लिए प्रेरित क्यों नहीं करते हैं, ताती की वो अपनी चाहतों को खुद पूरा कर सकें? आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे को सेविंग के साथ इंवेस्टिंग की भी समझ हो सकेगी।

यह भी पढ़ेंः- वेटिंग पीरियड से लेकर क्लेम रिजेक्शन तक अक्टूबर से होने जा रहे हैं Health Insurance को लेकर बड़े बदलाव

'पॉकेट मनी' नहीं 'अर्न्ड मनी' के लिए करें प्रोत्साहित
अपने बच्चों को किराने का सामान खरीदने, बैंक जाने के लिए अपनी पासबुक अपडेट करने और घर के काम करने जैसे काम कराएं, जिसके लिए आप उन्हें उस काम का मुआवजा दे सकते हैं। उन्हें अपनी 'कमाई' को बचाने के लिए प्रोत्साहित करें और तत्काल संतुष्ट न करें। अपने बच्चे की सोच को वहां तक लाने का प्रास करें जिससे बचत जमा करने से उन्हें अपनी इच्छा के लिए अधिक बजट मिल सकता है।

बचत और निवेश की समझ बढ़ाएं
अपने बच्चे को खर्च/बचत को बचाने और निवेश करने का महत्व सिखाएं। इक्विटी में निवेश करने के बारे में उन्हें सिखाने का प्रसास करें, जो आपके बच्चों को दीर्घकालिक रूप से तेजी से अपनी बचत बढ़ाने में मदद करने की क्षमता रखता है। उन्हें महंगाई और चक्रवृद्धि की अवधारणाओं को समझाने का प्रयास करें। आप इन अवधारणाओं को समझाने के लिए सरल उदाहरणों का उपयोग कर सकते हैं।

क्या है मुद्रास्फीति और कंपाउंडिंग
मुद्रास्फीति समय के साथ माल और सेवाओं की बढ़ती लागत का अर्थ है, प्रत्येक रुपए से आपको गुजरते वर्ष के साथ कम चीजें मिलेंगी। अपने धन पर मुद्रास्फीति के प्रभाव से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके निवेश से मुद्रास्फीति की दर से अधिक रिटर्न मिले। वहीं कंपाउंडिंग का तात्पर्य है कि आपके निवेश रिटर्न को फिर से मजबूत करना, जो बदले में दोबारा रिटर्न देगा। उदाहरण के लिए, आपके इक्विटी निवेश पर प्राप्त लाभांश को रिटर्न अर्जित करने के लिए दोबारा से निवेश किया जाना चाहिए।

जो यूज करते हैं उन्हीं में निवेश करें
आपके बच्चों के लिए अपनी निवेश यात्रा शुरू करने का सबसे सरल तरीका उन कंपनियों के शेयरों की खरीद करना है, जिनके उत्पाद 'वे देखते हैं और उपयोग करते हैं।' 'सबसे प्रसिद्ध निवेश गुरुओं में से एक पीटर लिंच ने 'आप जो देखते हैं वही खरीदें ' की अवधारणा का प्रचार किया था। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टूथपेस्ट के शेयरों में निवेश करें, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भोजन, आपके द्वारा पहने गए जूते में आदि निवेश से बच्चों की दिलचस्पी ज्यादा बढ़ेगी।

यह भी पढ़ेंः- कौन सा बैंक आपको दे रहा है सबसे सस्ता कार लोन, जानिए कितनी कम ईएमआई पर मिलेगी आपको मनपसंद कार

इक्विटी निवेश के बारे में समझाएं
अपने बच्चों को निवेश की ओर ले जाने से पहले या समझाने के लिए मूल बातों से शुरू करें। अपने बच्चों को शेयर बाजार से कंपनियां कैसे पैसा बनाती हैं, उनके व्यापार मॉडल, उत्पाद और सेवाएं, इक्विटी शेयर क्यों जारी किए जाते हैं, निवेश, जोखिम और रिटर्न की प्रक्रिया, लंबी अवधि के लिए निवेशित रहना आदि बातों के बारे में जानकारी दें। जब आप किसी कंपनी के इक्विटी शेयरों में निवेश करते हैं, तो आप कंपनी के सह-मालिक बन जाते हैं; यदि कंपनी मुनाफा कमाती है, तो आपको लाभांश प्राप्त होता है और कंपनी के शेयरों का मूल्य शेयर बाजारों में बढ़ता है। यदि कंपनी घाटा उठाती है, तो आपको लाभांश प्राप्त नहीं होता है और कंपनी के शेयर स्टॉक एक्सचेंज पर मूल्य खो देते हैं।

डिमैट अकाउंट खुलवाएं
एक बार जब आपके बच्चे इन के साथ सहज हो जाते हैं, तो उन्हें समय-समय पर बाजारों पर पढऩे के लिए, कॉरपोरेट्स और शेयर बाजारों को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों के बारे में समाचार पर थोड़ा समय बिताने के लिए कहें। इसे एक आदत बनाएं। फिर अगला कदम उठाते हुए अपने बच्चों का एक ब्रोकिंग खाता, डीमैट खाता और बैंक खाता खुलवाएं और उनकी बचत से कुछ शेयर खरीद लें। डीमैट खाता बैंक खाते की तरह काम करता है। अंतर यह है कि बैंक खाते में, आप अपना नकद जमा करते हैं जबकि एक डीमैट खाता आपके इक्विटी शेयरों को रखता है। डीमैट खाता खोलना आसान है, इसके लिए पहचान प्रमाण,अड्रेस प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट्स जरुरत होती है, इसके लिए आपको नजदीकी ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते हैं। अपने बच्चों को निवेश के बारे में सिखाने से उन्हें आर्थिक रूप से सुरक्षित बनने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में लंबा समय लगेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2EKN53u