Monday, November 2, 2020

Bihar Assembly Polls: सुशील मोदी ने लाइन तोड़कर डाला वोट, पहले भी इन हस्तियों ने दिखाया VIP Culture

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव ( bihar assembly election ) में दूसरे चरण के लिए मतदान के दौरान एक बार फिर वीआईपी कल्चर देखने को मिला। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील मोदी अपने मताधिकार का प्रयोग करने तो पहुंचे, लेकिन उन्होंने लाइन में खड़े होकर अपने नंबर के इंतजार की जहमत नहीं उठाई।

पीएम मोदी आए दिन वीआईपी कल्चर ( VIP Culture ) को खत्म करने की नसीहत नेताओं को देते रहते हैं, लेकिन उन्हीं के पार्टी के नेता उनकी इस बात को अनसुना कर रहे हैं। अब बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने भी ऐसा ही कुछ किया है।

कांग्रेस ने क्यों जरूरी है बिहार चुनाव के नतीजे, इन तीन कारणों में जानें पीछे की वजह

उन्होंने मंगलवार को पटना में सुबह-सुबह वोट डालने पहुंचे तो अपनी बारी का इंतजार नहीं किया। सुशील मोदी के इस वीआईपी कल्चर से वहां मौजूद लोग भी नाराज नजर आए। ये पहला मौका नहीं जब नेता और मशहूर हस्तियों ने अपना रसूख दिखाया हो, इससे पहले भी चुनाव के दौरान वोट डालने पहुंची कई जानी-मानी हस्तियों ने लाइन तोड़कर मतदान किया है। आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ लाइन तोड़ने वाले VIP के बारे में।

बीजेपी नेता साक्षी महाराज
पिछले वर्ष हुए लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेता साक्षी महाराज उन्नाव लोकसभा सीट के लिए अपना वोट डालने गगनखेड़ा गांव मतदान केंद्र पहुंचे। लेकिन वीआईपी कल्चर के आदी साक्षी महाराज को भला लाइन से क्या लेना था, लिहाजा उन्होंने लाइन तोड़ते हुए तुरंत अपने मताधिकार का प्रयोग कर डाला।

हालांकि उनके इस रवैये से वहां खड़े आम वोटर खासे नाराज भी हुए। उन्होंने कहा कि हम लाइन में खड़े 'बेवकूफ' हैं क्या जो नेताजी आए और मतदान कर चल दिए।

कांग्रेस नेता चिरंजीव
साउथ के सुपरस्टार और कांग्रेस नेता चिरंजीव पर भी वीआईपी कल्चर हावी है। हालांकि ये बात थोड़ी पुरानी है, लेकिन बतौर कांग्रेस नेता चिरंजीवी भी लाइन तोड़कर वोट डालने पहुंचे थे, इसके लिए वहां मौजूद जनता ने उनकी जमकर खिंचाई की थी।

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान सिकंदराबाद सीट के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने अपने परिवार के साथ पहुंचे चिरंजीव लाइन तोड़कर आगे बढ़ने लगे, तभी वहां कतार में खड़े मतदाताओं ने चिरंजीव को टोका और कहा हम लोग काफी देर से लाइन में खड़े हैं, क्या आपको स्पेशल ट्रीटमेंट चाहिए?

लोगों के टोकने के बाद सुपर स्टार चिरंजीव परिवार समेत लाइन में खड़े हो गए और अपना नंबर आने पर ही मतदान किया। जिस युवा ने चिरंजीव को टोका उसके साहस पर वहीं खड़े लोगों ने तालियां बजाकर स्वागत किया।

अभिनेता अजीत को पड़ी फटकार
अन्य नेताओं और अभिनेताओं की तरह साउथ के ही मशहूर अभिनेता अजीत भी वीआईपी कल्चर के चलते अपना रसूख दिखा चुके हैं। पिछले वर्ष हुए लोकसभा चुनाव के दौरान दक्षिण अभिनेता अजीत कुमार अपनी पत्नी शालिनी के साथ वोटिंग के लिए तमिलनाडु के थिरुवान्मियुर स्थित एक स्कूल में पहुंचे।

इस दौरान वे कतार में ना लगकर सीधे ही वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ में घुस गए। इस बीच एक महिला ने कतार में खड़े नहीं होने के लिए उन्हें जमकर फटकार लगाई।

राखी बिड़ला ने भी तोड़ा नियम
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2014 के दौरान आम आदमी पार्टी की प्रत्यासी राखी बिलड़ा ने लाइन तोड़ते हुए वीआईपी कल्चर दिखाया। मंगोलपुरी से प्रत्याशी राखी अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचीं तो बिना पंक्ति में खड़े हुए ही वोट डाल आईं।

कोरोना काल में भारतीय रेलवे लगातार बना रही नए रिकॉर्ड, जानें 5 बड़े कीर्तिमान जिन्होंने रचा इतिहास

इस दौरान उन्हें भी कतार में खड़ी जनात के गुस्से का शिकार होना पड़ा। जाहिर है जो लोग धूप में पसीना बहाकर लाइन में खड़े होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हों, भला ऐसे में जिनके लिए वोट डाला जा रहा है वो ही नियमों की अनदेखी करेंगे तो गुस्से का सामना तो करना पड़ेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3oSS6t2