Monday, November 23, 2020

दो दिन बाद बाजार खुलते ही सोना और चांदी में देखने को मिला बड़ा बदलाव, जानिए कितनी हो गई कीमत

नई दिल्ली। आज देश का वायदा बाजार दो दिन बाद खुला और सोने के दाम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। आज सोने के दाम में मामूली तेजी देखने को मिल रही है। जबकि चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं विदेशी बाजार कॉमेक्स पर सोना मामूली तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी के दाम में गिरावट का माहौल देखने को मिल रहा है। जानकारों की मानें तो कोरोना वैक्सीन की खबरों के दौरान केसों में जोरदार इजाफा भी देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से कई देशों में लॉकडाउन की खबरें आ रही है। जिसकी वजह से सोने की कीमत में हल्का सपोर्ट मिल रहा है।

विदेशी बाजार में सोना और चांदी के दाम
पहले बात विदेशी बाजार कॉमेक्स में सोने के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में सोने के दाम में 0.02 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 1878.50 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी के दाम में 0.47 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 24.38 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोना और चांदी के दाम में उठापठक देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- डीजल में लगी आग, पेट्रोल चार दिन में 50 पैसे तक हुआ महंगा

भारतीय बाजार में सोना के दाम में इजाफा
वहीं बात भारतीय वायदा बाजार में सोने के दाम में हल्की तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर 58 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 50,270 रुपए प्रति ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 50,350 रुपए प्रति दस ग्राम के दिन उच्चतम स्तर पर चला गया था। जबकि आज सोना 50,234 रुपए प्रति दस ग्राम पर ओपन हुआ था। जबकि शुक्रवार को सोना 50,212 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड, सेंसेक्स और निफ्टी में उठापठक जारी, रिलायंस 3 फीसदी तेज

चांदी के दाम में गिरावट
वहीं दूसरी ओर चांदी के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में चांदी के दाम में 242 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके बाद चांदी 61,916 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि आज चांदी 62,119 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी। जो आज 61,850 रुपए के साथ दिन के निचले स्तर पर गई थी। पिछले सप्ताह चांदी 62,158 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- यह महिला बनी दिल्ली एनसीआर में महिलाओं की 'सोनू सूद', कोविड फैमिलीज के घर पहुंचाती हैं खाना

क्या कहता है जानकार?
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि मौजूदा समय में कोरोना वायरस की वैक्सीन पर पॉजिटिव खबरों के अलावा नए मामलों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से सोना और चांदी के दाम में उठापठक देखने को मिल सकती है। दूसरी ओर शादियों में गेस्ट लिमिट कम होने के कारण लोगों को शादियों में अदर एक्सपेंसिज कम हो गए हैं। जिसकी वजह से लागों का रुझान सोने की ओर बढ़ गया है। जिससे सोने की कीमत को सपोर्ट भी मिलता हुआ दिखाई दे रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kZd8Ts