Wednesday, November 25, 2020

CBSE Single Girl Child Scholarship : 10वीं पास छात्राओं को 2 साल तक हर महीने मिलेंगे 500 रुपए, जानें कैसे लें लाभ

नई दिल्ली। प्रतिभावान छात्राओं को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने एवं उन्हें बढ़ावा देने के मकसद से सीबीएसई (CBSE) की ओर से खास स्कॉलरशिप स्कीम चलाई जा रही है। ये ऐसी छात्राओं के लिए है जो सिंगल गर्ल चाइल्ड हो। इस योजना का नाम (CBSE Single Girl Child Scholarship) है। इसमें 10वीं पास करने वाली योग्य लड़कियों को दो साल तक (11वीं और 12वीं के दौरान) प्रति माह 500 रुपए दिए जाएंगे।

बिना गारंटी महिलाएं बिजनेस के लिए ले सकती हैं लोन, ये बैंक देगी 10 लाख रुपए

कौन कर सकता है आवेदन
जिन छात्राओं ने सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूलों से वर्ष 2020 में 10वीं की परीक्षा पास की है, वे स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन कर सकती हैं। सीबीएसई स्कॉलरशिप स्कीम (Scholarship Scheme) की दो कैटेगरी के तहत आवेदन किए जा सकते हैं। पहली श्रेणी में ऐसी छात्राएं होंगी जो सिंगल गर्ल चाइल्ड हो। दूसरी श्रेणी में 2019 में सिंगल गर्ल चाइल्ड 10वीं पास के लिए सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम के ऑनलाइन आवेदन का नवीनीकरण कराया हो।

आवेदन के लिए योग्यता
सभी सिंगल गर्ल्स स्टूडेंट्स, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल किए हो। उनकी ट्यूशन शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रति माह 1,500 से अधिक न हो। साथ ही सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूल में कक्षा 11 या 12 की पढ़ाई कर रही हो। ऐसी छात्राएं सीबीएसई के स्कॉलरशिप का लाभ ले सकती हैं।

माइग्रेन से महिलाओं में बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

28 दिसंबर है आखिरी तारीख
योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 दिसंबर है। इसके लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराएं। आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी (केवल नवीनीकरण) 28 दिसंबर 2020 को या उससे पहले जमा करनी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mkuDPu