Thursday, November 5, 2020

LIC Aadhaar Shila: महिलाओं के लिए फायदेमंद है ये पॉलिसी, रोजाना 29 रुपए की बचत से पाएं 4 लाख रुपए

नई दिल्ली। अगर आप इंश्योरेंस में निवेश (Investment) करते हैं तो इससे आपको अच्छी कवरेज के साथ मोटी सेविंग भी होती है। वैसे तो मार्केट में कई इंश्योरेंस कंपिनयां हैं, लेकिन ज्यादातर लोग एलआईसी (LIC Scheme) की पॉलिसी लेना पसंद करते हैं। क्योंकि इसे निवेश के लिहाज से सुरक्षित माना जाता है। ऐसे में एलआईसी ने महिलाओं के लिए एक खास पॉलिसी चलाई है। जिसका नाम एलआईसी आधारशिला (LIC Aadhaar Shila Policy) है। इस पॉलिसी में आप रोजाना 29 रुपए जमा करके 3.97 लाख पा सकते हैं।

क्या है पॉलिसी
एलआईसी आधार शिला पॉलिसी केवल महिलाओं के लिए है। इसे 8 से 55 वर्ष तक की महिलाएं ले सकती हैं। इसमें नियमित प्रीमियम का भुगतान करना होता है। पॉलिसी के दौरान अगर निवेशक की मौत हो जाती है तो परिवार को आर्थिक मदद दी जाती है। यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के दौरान जीवित रहे तो उसे मैच्योरिटी पर एक बार में मोटी राशि मिलती है।

कितना बनेगा प्रीमियम
अगर कोई महिला 31 वर्ष की उम्र में ये पॉलिसी ले जिसकी अवधि 20 साल हो तो उन्हें 4.5 फीसदी टैक्स के साथ पहले साल का प्रीमियम 10,959 रुपए भरना होगा। जबकि 2.25 फीसदी के साथ फर्स्ट ईयर प्रीमियम के बाद ये 10,723 रुपए होगा। लिहाजा रोजाना 29 रुपए की बचत करनी होगी। ऐसे में कुल 214696 रु जमा करने होंगे, जबकि आपको मैच्योरिटी पर 3.97 लाख रुपए मिलेंगे। आप इसका प्रीमियम मासिक, तिमाही या छमाही में जमा कर सकते हैं। आप अपने अनुसार इसका चुनाव कर सकते हैं। एलआईसी प्रीमियम के भुगतान के लिए 15 से 30 दिन का अतिरिक्त समय भी देती है। अगर आप पॉलिसी को कैंसल कराना चाहती हैं तो प्लान लेने के बाद इसे 15 दिन में रद्द कर सकती हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3euHKL4