नई दिल्ली। सरकारी से लेकर प्राइवेट कामकाज में आजकल हर जगह आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जरूरत पड़ती है। ऐसे में उसमें सारी जानकारियां सही होनी चाहिए। कई बार जन्म तिथि या नाम की स्पेलिंग आदि गलत होने पर काम में दिक्कतें आ सकती हैं। ऐसे में इन गड़बड़ियों को दुरूस्त करनस बेहद जरूरी है। कस्टमर्स की सुविधा के लिए यूआईडीएआई (UIDAI) ने विशेष हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिसकी मदद से आप घर बैठे महज एक काॅल से गलतियों को सुधार सकते हैं।
अच्छी बात यह है कि ये हेल्पलाइन नंबर 12 भाषाओं जैसे- हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उडि़या, बंगाली, असामी और उर्दू भाषा में उलब्ध है। ऐसे में कस्टमर्स अपने क्षेत्रीय भाषा को चुनकर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप 1947 हेल्पलाइन नंबर डायल कर कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी समस्याओं के अनुरूप बटन दबाकर के गड़बड़ियों को ठीक करवा सकते हैं। मालूम हो कि हाल ही में यूआईडीएआई की ओर पीवीसी कार्ड की भी सुविधा दी गई थी। ये एक एटीएम कार्ड की तरह दिखता है। इसे रखना और कैरी करना सुरक्षित है। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
क्या है पीवीसी कार्ड
पीवीसी आधार कार्ड आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से युक्त है। इसमें गिलोच पैटर्न, होलोग्राम के साथ माइक्रोटेक्स्ट लगाए गए हैं। इसकी प्रिंटिंग क्वालिटी बेहतर है। साथ ही ये लंबे समय तक खराब नहीं होंगे। इसे बनवाने के लिए 50 रुपए का शुल्क तय किया गय है। पीवीसी पॉलीविनाइल कार्ड है जो प्लास्टिक का बना होता है। इस पर आपकी सारी डिटेल्स रहेगी।
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