Friday, August 28, 2020

यूथ कांग्रेस का 'रोजगार दो' अभियान आज, कांग्रेस मुख्यालय से होगा आगाज

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट और केंद्र सरकार की खराब आर्थिक नीतियों के खिलाफ युवा कांग्रेस आज से रोजगार दो अभियान की शुरुआत करने जा रही है। इस अभियान का आगाज दोपहर 12 बजे कांग्रेस मुख्यालय से शुरू होगा। कांग्रेस के इस राष्ट्रीय अभियान का मकसद केंद्र सरकार की बेरोजगारी की समस्याओं की ओर ध्यान दिलाना है। साथ ही युवाओं को मोदी सरकार की जन विरोधी नीतियों को लेकर जागरूक करना भी है।

बेरोजगारी को गंभीरता से न लेने का आरोप

बताया जा रहा है कि आंदोलन का आगाज युवा कांग्रेस के प्रमुख बीवी श्रीनिवास बीवी करेंगे। यूथ कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश में 30 करोड़ से ज्यादा युवा बेरोजगार हैं। बेरोजगारी इस कदर बढ़ गई है कि हर रोज कोई न कोई युवा आत्महत्या कर रहा है। यह दुखद है कि केंद्र सरकार युवाओं की आवाज को पूरी तरह नजरअंदाज कर रही है।

12 करोड़ युवा हुए बेरोजगार

यूथ कांग्रेस ने रोजगार दो अभियान के तहत प्रदर्शन से पहले नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सरकार हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा कर सत्ता में आई थी। इस हिसाब से बीते छह साल में 12 करोड़ लोगों को रोजगार मिल जाना चाहिए था। लेकिन इसके विपरीत कोविद-19 से लड़ने में कुप्रबंधन के कारण अब तक कम से कम 12 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई।

कांग्रेस की युवा इकाई ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार रेलवे का निजीकरण और सरकारी कंपनियों को बेचकर युवाओं के रोजगार के अवसर लगातार छीन रही है। उन्होंने कहा कि हमारी मांग है कि विभिन्न सरकारी विभागों के खाली पद तुरंत भरे जाएं। रेलवे और अन्य सरकारी संस्थानों का निजीकरण तुरंत बंद हो। कोरोना काल में बेरोजगार हुए युवाओं को आर्थिक मदद मिले। सरकारी विभागों में पदों को खत्म किए जाने पर रोक लगे और अदालतों में अटकी सरकारी भर्तियों पर जल्द फैसला लिया जाए।

बता दें कि कांग्रेस के रोजगार दो अभियान के तहत युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता पूरे देश भर में गांव-गांव में धरना देंगे। बेरोजगार युवाओं की मानव शृंखला बनाकर प्रदर्शन करेंगे। साथ ही आंदोलन के दौरान सोशल मीडिया पर भी बेरोजगार युवाओं की आवाज उठाई जाएगी और केंद्र सरकार की युवा विरोधी नीतियों को देश की जनता के सामने उजागर किया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3b5sKSd