Monday, August 31, 2020

Meri Fasal Mera Byora Scheme : किसानों के लिए आज है रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका, चूकने पर नहीं मिलेंगी खेती से जुड़ी सविधाएं

नई दिल्ली। किसानों (Scheme For Farmers) की आर्थिक मदद एवं उन्हें प्रोत्साहन देने के लिए सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक है मेरी फसल मेरा ब्योरा स्कीम (Meri Fasal Mera Byora Scheme )। इसके जरिए किसानों को अलग-अलग योजनाओं के तहत मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) एवं फसल पर वित्तीय लाभ मिलता है। मगर इस योजना से जुड़ने का उनके पास आखिरी मौका है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 अगस्त यानि आज है। अगर आप भी इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो नीचे बताए गए नियमों का पालन करें।

ऐसे करें आवेदन
मेरी फसल मेरा ब्यौरा में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट fasal.haryana.gov.in पर जाएं। अब “पंजीकरण” के लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा। यहां सारी जानकारी भरें। इसके बाद फॉर्म सबमिट कर दें। रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आप इसकी संख्या व अन्य जानकारी संभाल कर रख लें। आवेदन के समय फॉर्म में अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) और मोबाइल नंबर जरूर भरें। जमीन की जानकारी के लिए रेवेन्यू रिकॉर्ड के नकल की कॉपी, खसरा नंबर देख कर भरना होगा। इसके अलावा बैंक पासबुक की कॉपी भी लगानी होगी, ताकि किसी भी स्कीम का लाभ सीधे अकाउंट में भेजा जा सके। रजिस्ट्रेशन के बाद फसल के नाम, किस्म और बुआई का समय मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर भरना होगा।

ये होंगे फायदे
इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने से किसानों को खेती-किसानी से संबंधित जानकारियां मिलेंगी। इसके अलावा खाद, बीज, ऋण एवं कृषि उपकरणों पर मिलने वाली सब्सिडी मिलेगी। किसानों को फसल की कटाई कब करनी चाहिए और मंडी संबंधित जानकारियां उपलब्ध होगी। अगर प्राकृतिक आपदा के चलते फसल को नुकसान पहुंचता है तो सहायता दिलाने में भी यह पोर्टल मदद करेगा।

इतने किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन
योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की तारीख पहले 25 अगस्त तक थी, लेकिन बाद में सरकार ने इसे बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया था। कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पोर्टल पर 4,83,760 किसानों द्वारा 25,65,730.44 एकड़ का रजिस्ट्रेशन करवाया गया है। योजना की शुरुआत 5 जुलाई 2019 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की थी। इस पोर्टल पर किसान (Farmer) अपनी फसल संबंधी डिटेल अपलोड कर खेती-किसानी से जुड़ी राज्य की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2EzuHuq