Tuesday, November 1, 2022

मानुषी को ये किसने किया मंत्रमुग्ध, बोलीं वाकई में बहुत खास

ताजमहल आकर कैसा लगा, मानुषी कहती हैं, पिछली बार लगभग 6 साल पहले मैं अपनी फैमिली के साथ ताजमहल आई थी। पहली बार यहां आने से पहले मैंने हमेशा इसे तस्वीरों में ही देखा था और मैं कभी यह समझ नहीं पाई कि इस विशेष मकबरे पर इतने सारे लोग सम्मोहित क्यों हैं और क्यों पूरी दुनिया का ध्यान इसने अपनी ओर खींचा।

लेकिन जब पहली बार मैंने ताजमहल को देखा, तो मुझे एहसास हुआ कि इसकी संरचना और वास्तुकला कुछ खास है। यह खुद में गजब की सुंदरता, जियोमेट्री और बहुत सी बारीकियां समेटे हुए है।

ताजमहल ने इस बार भी मुझे वैसे ही मंत्रमुग्ध कर दिया जैसे 6 साल पहले किया था। हालांकि इस बार पिछली बार की तुलना में थोड़ी अधिक भीड़ थी, लेकिन मैंने ताज की खूबसूरती को निहारने और सराहने का आनंद लिया।


ताजमहल घूमने की अपनी बेहतरीन यादों को साझा करते हुए मानुषी ने कहा, इतिहास के बारे में और अधिक जानना हमेशा से मुझे पसंद रहा है और इसमें हमेशा मेरी गहरी रुचि रही है।


पिछली बार जब मैं अपने पैरेंट्स के साथ यहां आई थी, तो हमें एक बहुत मजाकिया और प्यारा गाइड मिला था, जिसने हमें ताजमहल से जुड़ी कहानियों और उसके सभी स्ट्रक्चर्स के बारे में विस्तृत जानकारी दी थी। इतिहास के बारे में ज्यादा जानना मुझे बहुत पसंद है और यह कुछ ऐसा है जो मुझे दिलचस्प लगता है। और यही ताज घूमने से जुड़ी मेरी सबसे अच्छी मेमोरी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/yJW5x0T