Wednesday, August 5, 2020

सिर्फ 100 रुपए देना होगा हर महीने बिजली का बिल, जानिए क्या है ये स्कीम, कैसे उठा सकते हैं आप लाभ

नई दिल्ली. अगर आपका बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब एक योजना (Indira Gruh Jyoti Yojana) के जरिए आप अपने घर के बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। यह योजना है इंदिरा ग्रह ज्योति योजना (Indira Gruh Jyoti Yojana)। इस योजना (Indira Gruh Jyoti Yojana 2019) के अंतर्गत आप अपने बिजली बिल (Electricity bill) को मात्र 100 रुपए तक कर सकते हैं। यानी महीने में आपको बिजली का बिल सिर्फ 100 रुपए (Electricity bill 100 Rs) देना होगा।

चौंकिए मत मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने मजदूरों को 200 प्रति महीना के हिसाब से बिजली देने के लिए एक सरल योजना शुरू की थी। अब इस योजना ( Indira Gruh Jyoti Yojana 2019) में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस बदलाव के बाद लोगों के घरों की बिजली का बिल सिर्फ 100 रुपए महीना आएगा।

जानिए क्या हुए बदलाव

बता दें कि इंदिरा गृह ज्योति योजना से पहले मध्य प्रदेश में 100 यूनिट बिजली के लिए 634 रुपये देने पड़ते थे। 150 यूनिट बिजली का बिल 918 रुपये था। योजना लागू होने पर सरकार 100 यूनिट की खपत पर 534 रुपये सब्सिडी देती है। Indira Grah Jyoti Yojana के तहत आने वाले यूजर्स के घर का बिल अलग रंग का आता है।

गौरतलब है कि इंदिरा ग्रह ज्योति योजना की शुरुआत कांग्रेस सरकार ने पिछले साल 2019 में की थी इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी रेट में मिलेगी सरकार की इस पहल से आम जनता के बिजली के बिल का बोझ कुछ हद तक कम होगा

जानिए, क्या है योजना का उद्देश्य


इंदिरा गृह ज्योति योजना का मुख्य उद्देश्य एमपी में रहने वाले लोग विशेष रूप से गरीब परिवार को बिजली सस्ते दामों में मुहैया कराना है, ताकि बिजली के बिल का अतिरिक्त भार उन पर न आये। गृह ज्योति योजना के तहत सरकार पर लगभग 2200 करोड़ का भार आएगा, जिसके सरकार ने तैयारी कर ली है।

जानिए, इसके फायदे


- इस योजना के तहत 151 यूनिट से कम खर्च करते हैं तो ही इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।
- इस स्कीम के जरिए आप अपने बिजली बिल को कम कर लाभ उठा सकते हैं।
- अगर आप बिजली बिल के अंतर पर नजर डाले तो आप समझ पाएंगे कि इस योजना से आपकतो कितना लाभ हो रहा है।
- जहां पहले 100 यूनिट बिजली के लिए आपको 634 रुपए और 150 यूनिट के लिए 918 रुपए का बिल भुगतान करना पड़ता था, वहीं इस योजना के लागू होने पर आपको 100 यूनिट के लिए 100 रुपए, यानी 534 रुपए का हर महीने लाभ हो रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3fBjVQQ