Wednesday, August 5, 2020

बैंक FD रकम में हुआ इजाफा, सालभर मिल सकता है 7 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली। बैंक एफडी यानी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Best FD-Fixed Deposit) को बचत के लिए एक अच्छा निवेश माना जाता है। इसमें अच्छा ब्याज भी मिलता है। इस साल FD की रकम में बढ़ोत्तरी होने से दोगुना फायदा हो सकता है। इससे कस्टमर्स को पहले के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलेगा। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून महीने में बैंक एफडी में पिछले साल के मुकाबले दोगुनी वृद्धि हुई है। पिछले वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में यह रकम 3 लाख करोड़ रुपए थी, जो बढ़कर 6.1 लाख करोड़ रुपए हो गई है। ऐसे में इसमें निवेश करने से आपको लाभ हो सकता है।

जानकारों के मुताबिक एफडी की रकम में बढ़ोत्तरी होने से ग्राहकों का भरोसा इसमें और बढ़ेगा। ज्यादा मुनाफा और जोखिम के न रहने से लोग इस ओर ज्यादा रुख कर सकते हैं। इसमें आपको 7 प्रतिशत तक का ब्याज आसानी से मिल सकता है। अलग—अलग बैंक इसको लेकर अपने प्लान तय किए हैं तो आइए जानते हैं आपको अधिक लाभ कहां मिल सकता है।

DCB बैंक में एक साल तक की एफडी पर 6.35 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। जबकि इसे एक साल से बढ़ाकर दो साल तक करने पर ब्याज दर बढ़कर 7.25 फीसदी हो जाएगी।

यस बैंक में एक साल तक की एफडी पर 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा।

इंडसइंड बैंक में एक साल तक की एफडी पर 5 से 6.15 फीसदी का ब्याज दे रहा है। जबकि एक साल से अधिक इसे दो साल के लिए रखने पर ब्याज दरें 7.25 फीसदी है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI )में 5 साल की एफडी पर ब्याज दर 5.70 फीसदी है।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में अगर एफडी कराते हैं तो 5 साल की एफडी ब्याज दर 5.30 फीसदी है।

एचडीएफसी (HDFC Bank) में 5 साल की एफडी ब्याज दर 5.35 फीसदी है। ICICI बैंक में 5 साल की एफडी ब्याज दर 5.50 फीसदी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gvWoll