Thursday, December 3, 2020

Good News! अब पेट्रोल पंप के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, डीजल की होगी डोर-टू-डोर डिलीवरी

नई दिल्ली। बदलते जमाने के साथ सारी चीजें भी हाइटेक हो गई हैं। तभी तो भूख मिटाने से लेकर घर का सामान मंगाने तक के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ता। मोबाइल पर महज एक क्लिक करते ही सामान घर आ जाता है। ठीक इसी तरह अब डीजल भरवाने के लिए भी लोगों को पेट्रोल पंप के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आप घर बैठे ऑनलाइन ही डीजल मंगवा सकते हैं। इसके लिए टाटा ग्रुप के मालिक रतन टाटा (Ratan Tata) ने डोर-टू-डोर डीज़ल डिलीवरी (door-to-door diesel delivery) की सुविधा लांच की है। ये टाटा ग्रुप के नए ईंधन स्टार्टअप (Fuel startups) का हिस्सा है।

डोर-टू-डोर डीज़ल डिलीवरी का मुख्य जिम्मा रिपोस एनर्जी (Repos Energy) संभालेगी। इसमें स्टार्ट अप कंपनी अलग—अलग ऑइल मार्केटिंग कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी। जिसमें ये कंपनियां कस्टमर तक डीजल मुहैया कराएंगी। अभी ये सर्विस दिल्ली, गुड़गांव, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में शुरू की गई है। इस स्टार्टअप का प्लान आने वाले समय में 3,200 रिपोस मोबाइल पेट्रोल पंप्स बनाकर लोगों के घरों पर जरूरत के मुताबिक डीजल की होम डिलीवरी करने की है।

इन्हें ज्यादा फायदा
पुणे स्थित रिपोस एनर्जी कंपनी के संचालक के मुताबिक अभी पेट्रोल पंपों के जरिए डीजल की होम डिलीवरी कर रहे हैं। घर तक डीजल पहुंचाने पर आने वाला खर्च का भार ग्राहक पर न पड़े इस पर कंपनी का मेन फोकस है। रिपोस मोबाइल पेट्रोल पंप के जरिए कृषि क्षेत्र, अस्पतालों, हाउसिंग सोसाइटियों, भारी मशीनरी सुविधाओं, मोबाइल टावरों और कई कंपनियों को डोरस्टेप डिलीवरी की जा रही है।

तेल कंपनियों ने मांगी EoIs
एक बिजनेस मैगजीन की रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन जैसे OMCs ने स्टार्ट अप्स से हाई-स्पीड Diesel की होम डिलीवरी के लिए expressions of interest (EoIs) मांगी है। इस सेक्टर में OMCs के पार्टनर्स के रूप में काम कर रही फर्म्स आधिकारिक पुनर्विक्रेता (FuelEnts) बन जाएंगे। इसको लेकर स्टार्ट अप्स में जबर्दस्त उत्साह है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Vz140Q