Tuesday, December 1, 2020

SBI Home Loan: घर बैठे आसानी से मिलेगा लोन, फॉलो करने होंगे ये आसान प्रोसेस

नई दिल्ली। खुद का मकान खरीदने का सपना हर कोई संजोता है, लेकिन इकट्ठे इतनी बड़ी रकम अदा करना मुमकिन नहीं होता है। इसलिए अलग-अलग बैंकों की ओर से होम लोन स्कीम्स चलाई जा रही हैं। भरोसे के लिहाज से SBI को लोग ज्यादा सुरक्षित मानते हैं। अब घर खरीदने वालों के लिए एसबीआई से लोन (SBI Home Loan) लेना और आसान हो गया है। क्योंकि वो घर बैठे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 1 जुलाई 2020 से बैंक ने लोन पर इंट्रेस्ट रेट को घटाकर 6.95 फीसदी कर दिया है। इससे कस्टमर्स को ज्यादा राहत मिलेगी। अगर आप भी लोन लेने की सोच रहे हैं तो आप इन प्रक्रियाओं को फॉलो कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर का लें सकते हैं सहारा
कोरोना काल के दौरान लोन प्रोसेस को आसान बनाने के लिए बैंक की ओर से कई सुविधाएं दी जा रही है। ऐसे में कस्टमर्स एसबीआई के टोल फ्री नबंर 1800112018 पर फोन करके होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप चाहे तो इसके लिए 'HOME' लिख कर 567676 पर मैसेज भी भेज सकते हैं। ऐसा करने पर बैंक अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे।

वेबसाइट से कर सकते हैं अप्लाई
होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए आप भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.homeloans.sbi पर भी विजिट कर सकते हैं। यहां आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट में लोन के लिए योग्यता, डॉक्यूमेंट्स एवं शर्तों की जानकारी दी गई है।

yono ऐप भी मददगार
आजकल जमाना हाइटेक हो गया है, इसलिए होम लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए बैंक ने एक ऐप भी लांच किया है। जिसका नाम योनो ऐप है। इसे गूगल प्ले से डाउनलोड करके भी आप होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आपको अपनी लॉग इन आईडी बनानी होगी। इसके बाद आपको यहां इंस्टा लोन विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने पर आपको होम लोन का विकल्प मिल जाएगा।

महिलाओं को छूट
भारतीय स्टेट बैंक की ओर से महिलाओं को होम लोन में छूट दी जा रही है। एसबीआई महिलाओं को होम लोन के ब्याज दर पर 0.05 फीसदी की छूट दे रहा है। टर्म लोन 6.95 फीसदी से 7.30 फीसदी सालाना और मैक्सगेन लोन की ब्याज दर 7.30 फीसदी से 7.65 फीसदी सालाना रखी गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/36qHQkl