Wednesday, August 26, 2020

Post Office की इस शानदार स्कीम में 5 साल बाद मिलेंगे 14 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली।
Post Office Senior Citizen Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस में निवेश आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। पोस्ट ऑफिस ( Post Office Schemes ) में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ में पैसे की सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। अगर आप भी कोरोना ( Covid-19 ) संकट में पैसे लगाने का प्लान बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम ( SCSS ) में निवेश कर सकते हैं। यहां आपको कुछ सालों में ही बहुत अच्छा मिलेगा। बता दें कि फिलहाल सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में निवेशकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

Fixed Deposit पर मिलेगा सालाना 8.4% ब्याज, Bank की जगह यहां करें निवेश, जानें पूरी जानकारी

क्या है सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( SCSS Interest Rate ) में कोई भी भारतीय नागरिक खाता खुलवा सकता है। हालांकि, इसके लिए उम्र 60 साल होनी चाहिए, यानि कि 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, जिन लोगों ने VRS ( Voluntary Retirement Scheme ) ले रखी है, वह लोग भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं।

स्कीम के फायदे
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में जमा राशि पर 7.4 फीसदी दर ब्याज का मिलता है। प्रिंसिपल के लिए 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है, लेकिन जुर्माना अदा करने के बाद एक वर्ष पूरा होने के बाद समय से पहले निकासी की अनुमति दी जाती है।

इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। एक वरिष्ठ नागरिक युगल संयुक्त रूप से 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है। इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपए है। इसके अलावा इस खात में आप अधिकतम 15 लाख रुपए से ज्यादा नहीं रख सकते हैं। इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट है।

LIC की इस पॉलिसी में एक बार निवेश पर हर महीने मिलेगी 10,000 की पेंशन, ऐसे उठाएं फायदा

कैसे मिलेंगे 14 लाख रुपये
अगर सीनियर सिटीजंस इस योजना के अंतर्गत एक मुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपय मिलेगी। ऐसे निवेशक को 4,28,964 रुपये का फायदा हो रहा है।

ऐसे करें आवेदन
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2CYcLso