Thursday, October 29, 2020

Gujarat के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल का 92 साल की उम्र में निधन, PM Modi ने जताया शोक

नई दिल्ली। गुजरात ( Gujarat ) के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल ( Keshubhai Patel )का गुरुवार सुबह निधन हो गया। गुरुवार सुबह ही उन्हें सांस लेने में कुछ दिक्कत आई थी, जिसके बाद अस्पताल ले जाया गया था। जहां उनका निधन हो गया। केशुभाई पटेल 92 साल के थे।

केशुभाई पटेल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि- केशुभाई पटेल का स्वभाव काफी मिलनसार था। उन्होंने मेरे समेत कई कार्यकर्ताओं को खड़ा किया। उनका निधन एक अपूरणीय क्षति है।

आपको बता दें कि सितंबर के महीने में पूर्व सीएम केशुभाई पटेल कोरोना से संक्रमित हो गए थे। इससे पहले उनकी बायपास सर्जरी भी हो चुकी थी। इसके साथ ही वे प्रोस्टेट कैंसर से भी पीड़ित थे।

त्योहारी सीजन के बीच रद्द हुईं ये ट्रेनें, करोड़ों के नुकसान के बीच कारोबारियों की बढ़ी परेशानी

केशुभाई पटेल मार्च 1995 से अक्टूबर 1995 तक भारत गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे। वे राज्य में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारीयों मे से एक थे। अगस्त 2012 में उन्होंने भाजपा से इस्तीफा दे दिया और 2012 में ही गुजरात विधानसभा के चुनावों से पहले एक नए राजनीतिक दल "गुजरात परिवर्तन पार्टी" की शुरुआत की। हालांकि बाद इसका भी बीजेपी में विलय कर दिया।

केशुभाई पटेल का जन्म 24 जुलाई 1928 को गुजरात के वर्तमान जूनागढ़ जिले के विसावदर शहर में हुआ था। वह 1945 में प्रचारक के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हो गए।1975 के आपातकाल के दौरान उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35NhdVe