Tuesday, January 18, 2022

जब अमिताभ बच्चन पर मीडिया ने लगाया था 15 सालों का बैन, ये थी वजह

अद्भुत व्यक्तित्व, दमदार आवाज, चेहरे पर रौनक इन सभी खूबियों की वजह से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज भी लोगों के दिलों पर राज करते हैं। वह किसी इंट्रोडक्शन के मौहताज नहीं हैं। बिग बी हर बार अपनी एक्टिंग से सभी का दिल जीत लेते हैं जिसकी वजह से वह हर जगह छाए रहते हैं। भारतीय सिनेमा(Indian Cinema) के इतिहास में सबसे बड़े नामों में से एक अमिताभ बच्चन का नाम है।

अमिताभ बच्चन आज के दौर में भले ही बॉलीवुड के बेताज बादशाह हैं और मीडिया हरदम उनकी एक झलक पाने के लिए पलक पांवड़े बिछाए रहता है। लेकिन एक वक्त ऐसा भी था, जब इसी मीडिया ने उन्हें एक-दो नहीं, बल्कि 15 साल के लिए पूरी तरह बैन कर दिया था। ये वो दौर था, जब देश में आपातकाल लगाया गया था। अमिताभ बच्चन ने कुछ साल पहले खुद अपने एक इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया था कि मीडिया ने उन्हें पूरी तरह बैन कर दिया था। ये तब की बात है जब वह अपने करियर के पीक पर थे।

बिग बी ने कहा आगे कहा था कि यही वजह थी कि पत्रकारों ने वही लिखा जिसके बारे में उन्हें पता चला। मैंने पहले भी कहा था और आज भी कहता हूं ''पोस्टमैन पर हम इल्जाम नहीं लगा सकते जब वो बुरी खबर लाता है।'' मीडिया ने बोफोर्स मामले में वही काम किया। जब मैंने मीडिया को अपना वर्णन दिया, काफी कुछ बदला। लोगों को मेरी बहुत सी बातें पता चलीं। मीडिया ने भी बाद में मेरा स्वागत किया। जैसा व्यवहार मैंने मीडिया के साथ किया था, उस व्यवहार के नाते वो चाहते तो मेरा काफी नुकसान कर सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। मैं अपनी इस गलती को कुबूल करता हूं कि मीडिया से न बोलने की वजह से जितना नुकसान मुझे हुआ है उतना फायदा नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें-ये हैं 'रामायण के श्रीराम' की ग्लैमरस बेटी, लाइम लाइट से रहती हैं दूर...जानिए क्या करती हैं काम

बताया जाता हैं कि 1982 में फिल्म 'कुली' की शूटिंग के दौरान जब अमिताभ बच्चन घायल हो गए तो पूरे देश ने मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों में उनके लिए दुआएं मांगी। फिल्मी मैग्जीन के मालिकों ने भी अमिताभ को लेकर फैन्स की दीवानगी देखी तो पिघल गए। खुद स्टारडस्ट के मालिक नारी हीरा ने अमिताभ बच्चन की तबीयत पूछी और उनका हालचाल जाना। इसके बाद स्टारडस्ट ने बैन हटाते हुए अमिताभ बच्चन पर एक स्पेशल एडिशन भी निकाला था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3IbTKi8