Monday, January 17, 2022

महज 3 रुपये लेकर एक्टिंग करने मुंबई आ गए थे दिग्गज अभिनेता देव आनंद, इंटरव्यू में खुद बताया था किस्सा

देव आनंद जी बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक सदाबहार कलाकार रहे हैं। वह एक ऐसे कलाकार रहे हैं जिन्होंने अपने हुनर, अदाकारी और रूमानियत का जादू लगभग छह दशकों तक बिखेरा और लाखों दर्शकों के दिलों पर राज किया। अभिनेता देव आनंद हिंदी सिनेमा के सबसे कामयाब अभिनेताओं की लिस्ट में गिने जाते हैं। उनकी फ़िल्में, अभिनय, स्टाइल कोई ऐसी चीज नहीं जिस पर दर्शक दिल ना हारे हों। दिग्गज अभिनेता और एवरग्रीन सुपरस्टार देव आनंद आज भले ही हमारे साथ नहीं हैं, लेकिन फिल्मों में की गई उनकी अदायगी आज भी लोगों के जहन में ताजा रहती है।

देव आनंद साहब ने सन 1946 में फिल्म ‘हम एक हैं’ से अपने अभिनय के करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद देव आनंद ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया था, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि देव आनंद साहब एक्टिंग में करियर बनाने के लिए जब मुंबई आए थे, तो उनकी जेब में महज 3 रुपये थे।

dev anand

हाल ही बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र ने अपने ट्विटर हैंडल पर वीडियो शेयर किया है। ये वीडियो देव आनंद जी का एक पुराना इंटरव्यू है। जिसमें उन्हें अपने करियर से जुड़ी कई बातें बताते देखा जा सकता है। इस वीडियो के साथ धर्मेंद्र ने लिखा है ‘दोस्तों, प्यारे देव साहब के बारे में बहुत प्यार के साथ कुछ’।

देव आनंद साहब कहते हैं कि “मैं पंजाबी हूं। गुरदासपुर का रहने वाला हूं। जब देश का बंटवारा हुआ तब बड़ा झगड़ा हुआ था। गुरदासपुर पाकिस्तान जाएगा कि हिंदुस्तान जाएगा। मेरे पिताजी गुरदासपुर में थे और मैं बंबई में था।” घर पर कौन सी भाषा बोलते हैं इस पर जब देव साहब से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि “पंजाबी या हिंदी या अंग्रेजी, मेरी पैदाइश गुरदासपुर की है।

यह भी पढ़ें-पैसों की जरूरत है तो मुझसे ले लो, ऐसे छोटे रोल मत करो- जब शशि कपूर ने फ़िल्म से हटवा दिए अमिताभ बच्चन के सभी सीन

इस इंटरव्यू में देवआनंद साहब मुंबई में आने के बारे में भी बात की। देव आनंद साहब कहते हैं कि 'मुझे एक्टिंग करनी थी और मैंने किसी की नहीं सुनी, अब पैसे कहां से आते, मैं सिर्फ तीन रुपये लेकर मेरे दोस्त की गाड़ी से बंबई पहुंच गया और इसके बाद ढाई साल तक मेहनत की।' इसके आगे देवआनंद साहब कहते हैं कि मैं एक बहुत शानदार कॉलेज से हूं और अच्छी शिक्षा, ढेर सारा आत्मविश्वास। मुझे लगता है कि इंसान का आत्मविश्वास ही उसकी संपत्ति है, पैसों से भी बड़ा। जो व्यक्ति आपसे आापका आत्मविश्वास छीनता है, वह सबसे बड़ा दुश्मन है।

देव आनंद ने अपने कर‍ियर में कई हिट फिल्मों का दौर जिया है. विद्या, जीत, अफसर, नीली, दो सितारे, सनम, जिद्दी, बाजी, आंध‍ियां, टैक्सी ड्राइवर, हाउस नंबर 44, नौ दो ग्यारह, पॉकेट मार, सीआईडी, पेइंग गेस्ट, गाइड समेत कई फिल्में देव आनंद के हिट्स में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-15 साल की उम्र में पिता बन गए थे आर्यन खान? शाहरुख खान ने खुद उठाया था अपने बेटे का सच का पर्दा…



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3nzlYLP