Monday, July 11, 2022

लड़की के प्यार में पड़ी तो पता चला कि Pansexual हूं फिर अपने ब्रेस्ट का अहसास होने पर लगा जिंदगी खत्म हो गई: Monica Dogra

मोनिका डोगरा हर मुद्दे पर मुखर रहती हैं। एक्ट्रेस ने बताया कि उन्हें लगभग पांच या छह साल पहले इसके बरे में पता चला। एक वक्त ऐसा भी आया था जब वे अपनी सेक्सुअलिटी को लेकर शर्मिंदा थीं। हाल में दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने पैनसेक्सुअलिटी पर बात की।

एक्‍ट्रेस ने बताया है कि बचपन में उनके कजिन भाइयों ने कई बार उन्‍हें मोलेस्‍ट किया। इतना ही नहीं, एक दोस्‍त ने भी उन्‍हें गलत जगह पर छुआ था।

हाल ही में एक मीडिया हाउस को दिए गए इंटरव्यू में मोनिका ने बताया कि, 'मैंने केवल पांच या छह साल पहले ही Pansexual शब्द सुना था और मैंने सोचा 'हे भगवान! ये मैं हूं!'। यह बहुत अजीब था। या तो आप समलैंगिक हो सकते हैं या आप स्ट्रेट हो सकते हैं। मैं पैनसेक्‍सुअल थी।’

उन्होंने आगे बताया, ‘जब मैं छोटी थी तो कुछ समय तक टॉम बॉय की तरह रही, जबकि कुछ दिन मैं पूरी तरह से लड़की की तरह रहती। मुझे अपनी पर्सनैलिटी के दोनों रूप को दिखाना पसंद था। मैं उन लड़कियों से मिली जो लड़कों की तरह कपड़े पहनती थीं। उन लड़कों से मिली जो लड़कियों की तरह मेकअप करना पसंद करते। जब मैं 4-5 साल की थी, मुझे याद है मेरे पड़ोस की एक बेस्‍ट फ्रेंड सड़कों पर टॉपलेस होकर लड़कों की तरह घूम रही थी। मुझे लगता था कि वह कितनी कूल है। हां, तब मैंने इस पर बहुत नहीं सोचा, लेकिन आज जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं और सोचती हूं कि आख‍िर उस चीज ने मुझे क्‍यों आकर्ष‍ित किया था। जब तक मैं कॉलेज नहीं पहुंची, मैंने किसी लड़की को किस नहीं किया। न ही किसी लड़की के साथ इंटीमेट हुईं।'

monica dogra

मोनिका आगे कहती हैं, 'एक पार्टी में मैं पूरी तरह नशे में टल्‍ली थी। उस दिन मुझे एहसास हुआ कि मैं एक लड़की के लिए प्‍यार में बुरी तरह पागल हूं, जो एक लड़के की तरह रहती है। इसने मेरा दिमाग हिला दिया। तब तक मैं खुद को सेक्‍सुअली स्‍ट्रेट मानती थी, लेकिन उस दिन अचानक मुझे ऐसा लगा जैसे मैं खुद को नहीं जानती। उस दिन मैंने कुछ-कुछ किया और मुझे खुशी मिली। तब मुझे ऐसा लगा जैसे मैं बायसेक्‍सुअल हूं। मुझे तब भी पता नहीं था कि मैं पैनसेक्‍सुअल हूं, लेकिन मुझे इतना जरूर पता था कि मुझे लड़कों की तरह रहने वाली लड़की और लड़कियों की तरह रहने वाली लड़की दोनों बहुत अच्‍छे लगते हैं। यह करीब 6-7 साल पहले की बात है कि अब मैं और भी कई तरह के लोगों से मिली और खुद को पैनसेक्‍सुअल कहलाना सही लगता है। मुझे आश्‍चर्य होता है कि मैं अब तक जो तलाश रही थी, वह इतना खूबसूरत है।’

मोनिका ने आगे कहा कि, ‘मेरे ही घर में मेरे कजिन्स मुझे मोलेस्ट करते थे। नींद में मेरा फैमिली फ्रेंड मुझे गलत जगह छूता था। अपनी कला के जरिए मैंने अपने सच को बताने की कोशिश की है।’

उन्होंने आगे कहा कि मेरी शादी एक पुरुष से हुई। एक ऐसा इंसान जो बहुत समझदार था। मुझे उसे बताना पड़ा कि जिस फिल्म में मैंने काम किया था, उसमें अपने को-एक्टर के लिए अट्रैक्ट हुई थी। उसने मुझे समझा। इससे मैं उससे और भी ज्यादा प्यार करने लगी। अब हम अलग-अगल रास्ते पर हैं। हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला क‍िया। मैंने अपनी शादी को हमेशा मीडिया और दुनिया से छुपाकर रखा है। मुझे याद है जब मुझे पहली बार एहसास हुआ कि मेरे ब्रेस्ट में उभार आ रहा है, मैं यह सोचकर रो पड़ी थी कि अब मेरा जीवन खत्म हो गया है। मेरे लिए और कोई फ्रीडम नहीं है। मैं औरत बन रही थी। मुझे लगता है कि मेरी जैसी कई कहानियों में से मैं सिर्फ एक और कहानी हूं।’

क्या होता है Pansexual?
जो लोग Pansexual होते हैं वो किसी के प्यार में या किसी भी जेंडर से अट्रैक्ट हो सकते हैं। इन्हें प्यार के लिए कोई खास जेंडर नहीं चाहिए होता है। इन्हें लड़का, लड़की, गे, लेस्‍ब‍ियन, स्‍ट्रेट, क्‍वीर, किसी भी जेंडर या किसी भी सेक्‍सुअलिटी से प्‍यार करने में आपत्ति नहीं होती हैं। इनके लिए सिर्फ इंसान मायने रखता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/cjbryfG