Sunday, October 25, 2020

Bihar Election: जानिए कौन हैं सबसे अमीर उम्मीदवार, मनोरमा देवी पहले नंबर पर

पटना। बिहार विधानसभा ( Bihar Election ) चुनाव नजदीक आ चुके हैं और इसके साथ ही लोगों में अपने प्रत्याशियों की प्रोफाइल को लेकर उत्सुकता भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि गरीब राज्यों की सूची में शुमार बिहार में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों में करोड़पतियों ( Richest candidates ) की कोई कमी नहीं है। आलम यह है कि बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में ताल ठोंकने वाले 1,065 उम्मीदवारों में से कम से कम 153 करोड़पति हैं।

देसी कोरोना वैक्सीन की दिशा में देश का बड़ा कदम, भारत बायोटेक को डीसीजीआई ने दी फेज-3 ट्रायल की अनुमति

चुनाव अधिकारियों को सौंपे गए हलफनामे के मुताबिक बिहार चुनाव में हिस्सा लेने वाले महागठबंधन के कुल उम्मीदवारों (RJD- कांग्रेस-लेफ्ट) में से 58 फीसदी करोड़पति हैं। जबकि NDA (भाजपा-जदयू-हम-वीआईपी) के बैनर तले चुनाव लड़ने वालों में 60 फीसदी संख्या करोड़पतियों की है।

इन प्रत्याशियों की संपत्ति 1 से लेकर 53 करोड़ रुपये के बीच है। तीन चरणों में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान आगामी 28 अक्टूबर को होना है। जबकि इसके बाद 3 नवंबर को दूसरे चरण का और 10 नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होगा।

Bihar Election

सबसे अमीर प्रत्याशी

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में जनता दल (यूनाइटेड) की ओर से खड़ीं मनोरमा देवी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। मनोरमा देवी ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में उनके पास 53 करोड़ रुपये की संपत्ति होने का दावा किया है। गया जिले के अत्री निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहीं मनोरमा देवी के पास 26.19 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 27 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि उन्होंने अपने हलफनामे में फिक्स्ड डिपॉजिट पर 1.69 करोड़ रुपए का ऋण भी दिखाया है।

87 वर्षीय बुजुर्ग है असल कोरोना वरियर, रोजाना साइकिल से गांवों में जाकर कर रहा है इलाज

इसके बाद 33.6 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ औरंगाबाद में कुटुंबा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस उम्मीदवार राजेश कुमार पहले चरण के दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। इस सूची में तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार जद (यू) से कौशल यादव हैं। वह नवादा से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पास कुल संपत्ति 26.13 करोड़ रुपये है।

शीर्ष दस उम्मीदवारों में से अधिकतम चार राजद के हैं और तीन जद (यू) से और एक कांग्रेस, एलजेपी और आरएसएलपी से हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा बिहार विधानसभा के कुल 240 विधायकों में से 160 विधायक करोड़पति हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Tnq61Z