Friday, October 2, 2020

MUDRA Yojana : बिजनेस के लिए सरकार दे रही बिना गारंटी 10 लाख तक का लोन, जानें कौन कर सकता है आवेदन

नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) में लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं। वहीं कई कंपनियों एवं फ्रैक्ट्रियों के बंद हो जाने से आगे नौकरी मिलना भी मुश्किल है। ऐसे में लोगों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करने एवं खुद का बिजनेस शुरू करने वालों को बढ़ावा देने के लिए सरकार खास योजना लेकर आई है। इसका नाम मुद्रा योजना (Mudra Yojana) है। इसमें बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की ओर से बिना गारंटी 10 लाख रुपए तक का लोन (Loan Without Guarantee) दिया जाता है। लोन को 3 श्रेणियों में बांटा गया है। जिसके तहत 50 हजार से लोन की रकम शुरू है। तो कैसे लें इस योजना का लाभ और क्या होंगी आावेदन की शर्तें, जानिए पूरी डिटेल।

क्या है मुद्रा योजना
जो लोग खुद का बिजनेस (Business Loan) शुरू करना चाहते हैं वे इस योजना के तहत 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वाले से लेकर छोटे कारोबार को बिना किसी गारंटी (जमानत) के लोन मुहैया कराना है। मुद्रा लोन को 3 श्रेणियों में बांटा गया है। पहला है शिशु ऋण, जिसमें अधिकतम सीमा 50 हजार रुपए है। दूसरा है किशोर ऋण, जिसमें 50 हजार से 5 लाख रुपए तक की सीमा निर्धारित की गई है। तीसरा है तरुण ऋण, जिसमें अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं।

BC Sakhi Yojana: महिलाओं को रोजगार के साथ हर महीने मिलेंगे 4000 रुपए, जानें कैसे लें इसका लाभ

बिजनेस प्लान पर मिलता है लोन
मुद्रा के तहत आवेदक को उसके बिजनेस प्लान के आधार पर लोन मिलता है। इसलिए आवेदन करने वाले को बिज़नेस प्लान, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, भविष्य की आय के अनुमान संबंधी दस्तावेज दिखाने होंगे। जिससे सरकार को आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी मिलेगी। साथ ही पता चलेगा कि आपका बिजनेस आपके साथ दूसरों के लिए फायदेमंद होगा।

आवेदन की प्रक्रिया
योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। इसके लिए आप स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट mudra.org.in से लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यहां तीन कैटेगरी के फॉर्म होंगे। आपको जिस श्रेणी के तहत लोन लेना है वो फॉर्म डाउनलोड करें। इस फॉर्म में आम जानकारियों के अलावा आपको बिजनेस शुरू करने की जगह के बारे में भी बताना होगा। फॉर्म के साथ बिज़नेस प्लान या प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पहचान संबंधी दस्तावेज़ जैसे पैन कार्ड , आधार कार्ड , मतदाता पहचान पत्र आदि की फोटोकॉपी लगानी होगी। अगर आप बिजनेस पार्टनरशिप में करने वाले हैं तो पार्टनरशिप संबंधी दस्तावेज़ (डीड), टैक्स रजिस्ट्रेशन, बिज़नेस लाइसेंस आदि से जुड़े दस्तावेज लगाएं। फॉर्म भरने के बाद आप इसे किसी भी बैंक में जमा कर सकते हैं। बैंक मैनेजर आपसे कुछ सवाल पूछेंगे। आवेदक की जानकारी सही पाए जाने पर कुछ ही दिनों में उन्हें एक मुद्रा डेबिट कार्ड जारी किया जाएगा। इस कार्ड में लोन की राशि जमा कर दी जाएगी। जिसका इस्तेमाल आप अपने व्यवसाय में कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ng1Nkv