आज के समय में सभी लोग तेजी से डिजिटल की और बढ़ रहे है। पैसों का लेन देने भी तेजी से डिजिटल (Digital Payment) हो रहा है। अब लोग घर बैठे-बैठे ही अपने मोबाइल फोन के जरिए शॉपिंग कर लेते हैं और आसानी से आपस में रुपयों का लेन-देन कर लेते हैं। मोबाइल फोन से किसी के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए हम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI का इस्तेमाल करते हैं। कई बार UPI से पेमेंट करते समय फेल हो जाता है। ऐसी स्थिति में यूजर्स को अपने बैंक में फोन करना पड़ता है या जाना पड़ता है। UPI पेमेंट फेल होता है तो यूजर्स को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, अब तत्काल समाधान होगा।
UPI पेमेंट फेल होने पर यूजर्स को नहीं होगी टेंशन
UPI को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने तैयार किया है। इस पूरे सिस्टम का कंट्रोल रिजर्व बैंक के हाथों में है। NPCI यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम तैयार करने पर काम कर रहा है। एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे दिलीप अस्बे ने इस बारे में जानकारी दी है।
सितंबर में चालू हो जाएगा रिजॉल्यूशन सिस्टम
एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे दिलीप अस्बे ने कहा कि UPI पेमेंट फेल होने पर यूसर्ज को परेशान नहीं होना पड़ेगा, अब इसका तत्काल समाधान मिलेगा। उन्होंने कहा कि यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम तैयार करने पर काम किया जा रहा है। यह सिस्टम सितंबर 2022 तक चालू हो जाएगा।
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90 फीसदी रियल टाइम होगा समाधान
एनपीसीआई के एमडी और सीईओ ने कहा कि इन-ऐप फीचर से करीब 80-90 फीसदी पेमेंट फेल्योर को रियल टाइम में समाधान किया जाएगा। एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में अस्बे ने कहा कि हम अपनी तरह के पहले ऑनलाइन डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन पर काम कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले तीन महीने में यूपीआई इकोसिस्टम में 90 फीसदी डिस्प्यूट ऑनलाइन ही ठीक हो जाएगा।
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नहीं करना पड़ेगा बैंक को फोन
उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यूजर्स को बैंक में जाने या फोन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस अपने ऐप पर यूपीआई हेल्प प्राप्त करें। डिस्प्यूट रियल टाइम में ऑटोमैटिकली समाधान हो जाएगा।
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