Friday, June 10, 2022

दिलीप कुमार के कहने पर गोविंदा ने छोड़ी थीं 25 फिल्में, 16 दिनों तक सो नहीं पाए थे एक्टर, लगाने पड़े थे अस्पताल के चक्कर

गोविंदा ने इस दौरान बताया कि कैसे इंडस्ट्री में शुरुआत के समय स्वर्गीय दिलीप कुमार ने उन्हें सलाह दी थी, जो उनके काम आई थी।

गोविंदा बताते हैं, 'मैंने एक साथ 75 फिल्में साइन कर दी थीं, लेकिन दिलीप साहब ने मुझसे 25 फिल्में छुड़वा दी थीं। जब उनको पता चला कि मैंने एक साथ इतनी फिल्में साइन कर ली हैं, तो उन्होंने कहा कि 25-26 फिल्में छोड़ दो गोविंद। मैंने उन्हें कहा कि फिल्म साइन करने के पैसे को मैं खर्च कर चुका हूं। उन्होंने कहा कि भगवान ने चाहा तो वो पैसा मैं वापस कमा लूंगा, लेकिन फिलहाल मुझे पैसा वापस कर देना चाहिए। और वो सही थे, मैं बीमार पड़ने लगा था। मैं अस्पतालों के चक्कर काट रहा था, दिन में तीन चार शिफ्ट कर रहा था। मैं 16 दिनों तक सोया नहीं था।

मैंने उनकी बात तुरंत मान ली और कहा कि आप कह रहे हैं तो छोड़ दूंगा। फिर मैंने किसी से उधार लेकर उन 25 लोगों की साइनिंग अमाउंट वापस की थी।'

गोविंदा आगे बताते हैं, 'जब मैं लोगों की फिल्में छोड़ रहा था तो लोग मुझे कहने लगे तुमसे कोई भी कुछ कहता है तो वैसा ही करने लगते हो, यह तरीका नहीं है काम करने का। मैंने उन सबको जवाब दिया कि मुझे यह बात किसी और ने नहीं बल्कि आदरणीय दिलीप साहब ने कही हैं। उन्होंने जो कह दिया, वह कह दिया, बस। दिलीप साहब की यह बात मानने के बाद मुझे कभी कोई तकलीफ नहीं आई।'

Govinda and Dilip Kumar

गोविंदा ने कहा कि करियर के 14 सालों तक मैं अच्छा कर रहा था, मेरे खिलाफ कोई प्लानिंग नहीं हो रही थी। लेकिन जब मुझे लगा कि लोग मेरे खिलाफ हो गए हैं, मैं इस बारे में कुछ कर नहीं पाया। जो लोग ज्योतिष, अंक ज्योतिष, वास्तु शास्त्र के साथ बड़े होते हैं. वे इन छोटे लोगों पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन ये देखने में बहुत छोटी बात है, मगर है नहीं।

कॉमिडी फिल्मों की भी दिलीप जी से मिली सलाह-

गोविंदा ने बताया, 'यह जो मैं कॉमिडी फिल्में करता हूं, उसके पीछे भी दिलीप साहब की सलाह है। उन्होंने मेरी गंभीर किरदारों को देखकर सलाह देते हुए कहा था कि अब तुम ज्यादातर कॉमिडी फिल्मों में काम करो, ज्यादा खुशहाल रहोगे, स्वस्थ रहोगे। दरअसल वह ज्यादा खुद ऐक्शन फिल्मों को करने के चक्कर में तकलीफ से गुजर रहे थे इसलिए मुझे कहा कि तुम ऐक्शन फिल्मों में काम करना बंद कर दो।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/4OmcVtQ