Thursday, November 30, 2023

Sam Bahadur Movie Review: व‍िक्‍की कौशल की एक्टिंग देख भर जायेगा जोश, पर्दे पर ज‍िंदा कर द‍िया सैम मानेकशॉ का क‍िरदार

Sam Bahadur Movie Review: एक बार फिर व‍िक्‍की एक फौजी के अवतार में नजर आए हैं। फिल्म ‘सैम बहादुर’ की कहानी में विक्‍की कौशल ने सैम मानेकशॉ के क‍िरदार को पर्दे ज‍िंदा कर द‍िया है। सेना और युद्ध की कहानि‍यां ज‍िस तरीके से पहले की फिल्मों में बयां की गई हैं, ये कहानी भी उससे ज्यादा अलग नहीं है। लेकिन फिल्म ‘सैम बहादुर’ की सबसे अच्‍छी बात ये है कि सेना की ज‍िंदगी, उसके तौर तरीकों को बेहतरीन अंदाज में बताया गया है। पत्रिका सैम बहादुर’ को 5 में से 4 स्टार रेटिंग दी है। अब पढ़ें ‘सैम बहादुर’ का रिव्यू…

फिल्म देखने आईं सौरभी और किया ने बताया कि एक्‍ट‍िंग के मामले में ये फिल्‍म एक बेहतरीन एक्‍सपीरंस दी है, लेकिन कहानी के तौर पर इसमें बहुत नया नहीं है। राघव और नीलोत्पल ने कहा कि फिल्‍म का फर्स्‍ट हाफ थोड़ा फ्लेट लगता है, पर सेकंड हाफ काफी इंगेज‍िंग है। राहुल और अरुण का कहना है कि वि‍क्‍की कौशल पर्दे पर सैम के अवतार में इतने सटीक लग रहे हैं कि आप‍ उनसे नजरें हटा नहीं पाएंगे।

थीम: मेघना गुलजार के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘सैम बहादुर’ आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। इस फिल्म की कहानी भारतीय फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की लाइफ पर बेस्ड है। फिल्म में विक्की कौशल ने सैम मानेकशॉ के किरदार को निभाया है। फिल्म देखने बाद ‘सैम बहादुर’ को फैंस का शानदार रिस्पॉन्स मिला है। फिल्म में विककी की एक्टिंग की दर्शकों ने जमकर तारीफ की है। व‍िक्‍की कौशल की चाल उनका अंदाज, और अपने जवानों के ल‍िए उनके द‍िल में सेना का सम्‍मान आप हर सीन में महसूस करेंगे।

कहानी: ‘सैम बहादुर’ भारतीय सेना के फील्‍ड मार्शल रहे सैम मानेकशॉ की बायोपिक फिल्‍म है, ज‍िसमें विक्‍की कौशल ने उनके किरदार को बखूबी न‍िभाया है। फिल्म में सैम मानेकशॉ की जवानी के द‍िनों से सीन शुरूआत होती है। जिसमें दूसरे व‍िश्‍वयुद्ध से लेकर बांग्‍लादेश के बनने तक के ह‍िस्‍सों के साथ मानेकशॉ के फील्‍ड मार्शल बनने तक के सफर को द‍िखाया गया है। इस कहानी में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री रहीं इंद‍िरा गांधी (फात‍िमा सना शेख) तक कई अहम क‍िरदारों को द‍िखाया गया है। वहीं एक सीन है जब आयरन लेडी इंदिरा गांधी मानेकशॉ को युद्ध लड़ने के लि‍ए कहती हैं, लेकिन मानेकशॉ इंदिरा गांधी के सामने युद्ध लड़ने के लि‍ए साफ मना कर देते हैं। सैम मानेकशॉ की पर्सनैलिटी को फिल्‍म में बेहतरीन अंदाज में द‍िखाया गया है। इंटरवल से पहले सैम की कहानी के शुरुआती ह‍िस्‍सों, दूसरे व‍िश्‍वयुद्ध में उनकी लड़ाई और कुछ हद तक उनकी पर्सनल ज‍िंदगी के ह‍िस्‍सों को द‍िखाती है। वहीं इंटरवल के बाद इंद‍िरा गांधी की एंट्री होती है जहां कहानी में नए बदलाव होते हैं। इसके बाद उनकी ज‍िंदगी के आगे के ह‍िस्‍सों को द‍िखाया गया है। फिल्‍म की कहानी में सभी एक्‍टर्स को जवानी से लेकर उनके उम्रदराज होने तक द‍िखाया गया है। इतना ही नहीं फिल्म की कहानी में राइफल ड्र‍िल से लेकर युद्ध के माहौल तक, हर चीज सच्‍चाई के बहुत करीब है। साथ ही फिल्‍म का संगीत और BGM यानी बैकग्राउंड म्‍यूज‍िक दोनों ही कहानी के साथ परस्पर बैठाए हुए हैं।

निर्माता: रोनी स्क्रूवाला
निर्माण कंपनियां: आरएसवीपी मूवीज, RSVP
निर्देशक: मेघना गुलजार
गीतकार: गुलज़ार और शंकर महादेवन
संगीत: शंकर महादेवन, विशाल ददलानी, दिव्या कुमार, श्रेया घोषाल, सोनू निगम, सुनिधि चौहान
कलाकार: विक्की कौशल, सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख, नीरज काबी, एडवर्ड सोनेनब्लिक, गोविंद नामदेव मोहम्मद जीशान अय्यूब
स्टार: ****



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/dPrlAKC