Saturday, February 3, 2024

₹3,000 की मासिक SIP को कैसे 1.5 लाख रुपए प्रति माह में बदलें, जानिए पूरी डिटेल

शेयर बाज़ार में रिस्क के कारण कई लोग शेयर बाज़ार से दूर भागते हैं। आप शेयर बाजार में लाभ के इच्छुक हैं और उतार-चढ़ाव से बचना चाहते हैं, तो म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के माध्यम से निवेश करने पर विचार करें। एसआईपी आपको अनुशासित दृष्टिकोण के साथ बाजार के उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए नियमित रूप से एक निश्चित राशि निवेश करने की अनुमति देता है।

क्या है व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी)
व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) सिर्फ एक निवेश का जरिया नहीं है। यह आपके भविष्य के लिए विश्वसनीय आय बनाने का एक तरीका है। हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करने का संकल्प लेकर, आप एक ऐसी आदत विकसित कर सकते हैं, जो आपके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित कर सकती है। यहां तक कि 25 साल की उम्र में 3000 रुपये प्रति माह से शुरुआत करना भी काफी प्रभाव डाल सकता है।

क्या है यौगिक वृद्धि (कम्पाउंडेड ग्रोथ)
कंपाउंडिंग की शक्ति समय के साथ अद्भुत काम करती है। अगर आप 25 साल की उम्र में हर महीने 3,000 रुपये का निवेश शुरू करते हैं, तो आपने पहले साल में 36,000 रुपये का निवेश किया होगा, लेकिन 35 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते संचयी निवेश 1.89 लाख रुपये हो जाएगा। जादू तब होता है जब आप इस अनुशासित दृष्टिकोण को 35 वर्षों तक जारी रखते हैं

जानिए, 3,000 रुपये मासिक एसआईपी कैसे 1.5 लाख रुपये प्रति माह में बदल जाती है

12 प्रतिशत के औसत वार्षिक रिटर्न को मानते हुए, पहले वर्ष में आपका एसआईपी निवेश 1.89 लाख रुपये 35 वर्षों के अंत तक बढ़कर 2.99 करोड़ रुपये हो सकता है। एसआईपी आपके लगातार मासिक निवेश को पर्याप्त धन-निर्माण रणनीति में बदल देता है। यदि आप लगभग तीन करोड़ रुपये की इस पर्याप्त राशि को अपने सेवानिवृत्ति कोष में निवेश करना चुनते हैं, तो 6 प्रतिशत की मामूली सावधि जमा दर पर भी, यह आपको लगभग 1.5 लाख रुपये की मासिक आय प्रदान कर सकता है।
ये भी पढ़ें: मेटा के इस फैसले से मार्क जुकरबर्ग की हुई चांदी, हर महीने होगी 458 करोड़ रुपए की कमाई



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/95YeV3a