Wednesday, February 14, 2024

Explainer: बीमा सुगम से 20 से 25 फीसदी तक सस्ता हो जाएगा इंश्योरेंस प्रीमियम, जानिए कैसे

दो साल की तैयारी के बाद बीमा नियामक इरडा ने इलेक्ट्रॉनिक इंश्योरेंस मार्केटप्लेस ‘बीमा सुगम’ के लिए ड्राफ्ट रेगुलेशन जारी कर दिया है। यह प्लेटफॉर्म बीमा पॉलिसी की बिक्री और नवीनीकरण समेत कई सेवाओं के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा। ड्राफ्ट रेगुलेशन पर 04 मार्च, 2024 तक लोगों की राय मांगी गई है। बीमा सुगम को कंपनीज एक्ट 2013 के तहत बनाया जाएगा, जो नॉट-फॉर-प्रॉफिट कंपनी होगी।

क्या है बीमा सुगम?

यह एक आनलाइन पोर्टल होगा, जहां यहां सभी बीमा कंपनियों के उत्पाद होंगे, जिन्हें ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार खरीद सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म पर सभी तरह के बीमा खरीदने, दावा निपटान, बीमा और एजेंट पोर्टेबिलिटी आदि जैसी सुविधाएं मिलेंगी। एजेंट के लिए भी पॉलिसी बेचने का विकल्प होगा। इस मंच से पॉलिसी खरीदने पर उसकी सॉफ्ट कॉपी इलेक्ट्रॉनिक इंश्योरेंस अकाउंट के जरिए संबंधित ग्राहक तक पहुंच जाएगी।

कितना सस्ता होगा बीमा खरीदना?

अभी बीमा एजेंट नई बीमा पॉलिसी पर 30-40त्न तक कमीशन लेते हैं। जबकि बीमा सुगम के जरिए पॉलिसी खरीदने पर ब्रोकर सिर्फ 5-8त्न तक ही कमीशन ले पाएंगे। इससे प्रीमियम राशि में 20त्न से 25त्न तक की गिरावट आने की उम्मीद है, जिससे बीमा खरीदना सस्ता होगा।

किन चीजों की होगी जरूरत?

बीमा सुगम का लाभ लेने के लिए केवाईसी की जरूरत पड़ेगी। जैसे ही इस प्लेटफॉर्म पर जाएंगे, सबसे पहले आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा। इसके जरिए ही आपकी केवाईसी पूरी की जाएगी। इस मंच पर ग्राहकों की सभी निजी जानकारी गुप्त रखी जाएगी।

क्या सुविधाएं मिलेंगी?

बीमा सुगम बीमा दलालों, एजेंटों, एग्रीगेटर्स, बैंकों आदि सहित सभी के लिए एक ही छत के नीचे बीमा ढूंढना आसान बना देगा। इसके अलावा बीमा सुगम इंश्योरेंस पॉलिसियों की बिक्री, दावों के निपटान और सर्विसिंग के लिए भी जिम्मेदार होगा।

लोगों को क्या फायदा होगा?

- बीमा सुगम पॉलिसीधारकों को खुद का ऑनलाइन ई-बीमा खाता रखने की सुविधा देगा।

-स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा, मोटर बीमा या कोई अन्य बीमा पॉलिसी हो, सभी विवरण पॉलिसीधारक कभी भी प्राप्त कर सकेंगे।

- बीमा पॉलिसी खरीदने, प्रीमियम के भुगतान के साथ ग्राहकों के पास एजेंट पोर्टेबिलिटी और पॉलिसी पोर्टेबिलिटी आदि की सुविधा मिलेगी।

- इससे पॉलिसी कागजात की चोरी या हानि होने का जोखिम भी कम हो जाएगा। धोखाधड़ी के बचने में भी मदद मिलेगी।
ये भी पढ़ें: RBI की नकेल के बाद, पेटीएम का शेयर 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंचा, जानें कीमत



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/psMIeEB