Sunday, February 11, 2024

फ्रांस के बाद, श्रीलंका और मॉरीशस में आज पीएम मोदी करेंगे UPI सेवाओं की शुरुआत

Sri Lanka and Mauritius UPI: फ्रांस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लॉन्च होने के एक हफ्ते बाद, श्रीलंका और मॉरीशस भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली को सक्षम करने वाले नवीनतम देश बनने जा रहे हैं। आज मॉरीशस में RuPay कार्ड भी पेश किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 1 बजे लॉन्च कार्यक्रम को देखने के लिए अपने मॉरीशस समकक्ष प्रविंद जुगनौथ और श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ वर्चुअली जुड़ेंगे।

‘दोनों देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी’

पीएम मोदी ने कहा कि श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों को देखते हुए, इस लॉन्च से तेज और निर्बाध डिजिटल लेनदेन अनुभव के माध्यम से व्यापक वर्ग के लोगों को लाभ होगा। साथ ही दोनों देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी। दोनों देशों की यात्रा करने वाले भारतीय भुगतान करने के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे जबकि भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के लोग भी इसका उपयोग कर सकेंगे। RuPay सेवाओं के विस्तार से मॉरीशस के बैंक RuPay कार्ड जारी करने और भारत और मॉरीशस दोनों में निपटान के लिए उनका उपयोग करने में सक्षम होंगे। सरकार ने कहा है कि भारत फिनटेक इनोवेशन और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर में अग्रणी बनकर उभरा है। प्रधानमंत्री ने हमारे विकास के अनुभवों और इनोवेशन को साझेदार देशों के साथ साझा करने पर जोर दिया है।

2 फरवरी को फ्रांस में हुआ था लॉन्च

यूपीआई को 2 फरवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पेरिस के एफिल टॉवर में लॉन्च किया गया था। इसे सरकार ने पीएम मोदी के यूपीआई को वैश्विक स्तर पर ले जाने के दृष्टिकोण का हिस्सा बताया था। यूपीआई भारत में एक मोबाइल-आधारित भुगतान प्रणाली है। यह वर्चुअल भुगतान पते के माध्यम से चौबीसों घंटे भुगतान की अनुमति देती है। यह एक ही ऐप में कई बैंक खातों को सशक्त बनाता है और कई बैंकिंग सुविधाओं को एक हुड के तहत लाता है।
ये भी पढ़ें: कौन हैं राजीव अरिक्कट्ट? UAE में जीता ₹33 करोड़ का जैकपॉट, जानें कैसे बदली किस्मत



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/SVW3f6g