Saturday, February 24, 2024

गौतम अडानी करेंगे Uber के साथ काम, CEO दारा खोसरोशाही से की मुलाकात

Gautam Adani Collaborations With Uber: अडानी समूह ने अगले 10 वर्षों में भारत के हरित ऊर्जा परिवर्तन में अनुमानित $100 बिलियन का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें 2027 तक सौर विनिर्माण क्षमता को 10 गीगावॉट तक बढ़ाने की योजना है। यह बैठक तब हुई जब भारत का हरित और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में वृद्धि का मंच तैयार हो रहा है। अडानी समूह ने पिछले दिसंबर में कहा था कि भारत नवीकरणीय ऊर्जा में वैश्विक नेता बनने की कगार पर है और अदानी ग्रीन एनर्जी इस क्रांति में सबसे आगे है।

गौतम अडानी ने कहीं ये बातें

अडानी ग्रीन एनर्जी ने दिसंबर में घोषणा की थी कि कंपनी के प्रमोटर 1,480.75 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर अधिमान्य वारंट जारी करके इसमें 9,350 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। गौतम अडानी ने कहा कि अडानी परिवार का यह निवेश न केवल हमारे देश के स्वच्छ ऊर्जा के सपने को साकार करने के लिए बल्कि एक न्यायसंगत ऊर्जा परिवर्तन के लिए हमारी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है, जहां हम पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करते हैं, साथ ही साथ अपनी तेज वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए हरित, किफायती विकल्पों को भी अपनाते हैं।

डिजिटल रूप से परिवहन को सक्षम बनाने पर की चर्चा

इस बीच, उबर (Ubar) भारत सहित दुनिया भर में अपने बेड़े को इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric vehicle) से बदलने की प्रक्रिया में है। इस महीने की शुरुआत में, राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि उसकी पर्यावरण-अनुकूल, वैश्विक ईवी सेवा, जिसे उबर ग्रीन कहा जाता है अब दिल्ली में उपलब्ध है। उबर ने उबर ऐप (Uber App) पर गतिशीलता पेशकशों की सीमा का विस्तार करने के लिए नेटवर्क के साथ एकीकरण का पता लगाने के लिए डिजिटल कॉमर्स के लिए सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। उबर के CEO दारा खोसरोशाही (Dara Khosrowshahi) ने अपनी भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से भी मुलाकात की और टिकाऊ और डिजिटल रूप से सक्षम परिवहन को सक्षम करने की पहल पर चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने शुक्रवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि भारत में व्यापार करने को लेकर खोसरोशाही की आशावादिता को सुनना उत्साहवर्धक है।

ये भी पढ़ें: पीपीएफ अकाउंट से 1% ब्याज पर मिलेगा लोन, जानिए नियम और शर्तें



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/iCsYQKc