Monday, February 5, 2024

गरीबी देख चुकीं नोरा फतेही को ऐसे मिली शोहरत, जानिए वेट्रेस से एक्ट्रेस बनने का सफर

आज के समय में एक्ट्रेस नोरा फतेही किसी पहचान की मोहताज नहीं है। वह दुनियाभर में अपनी एक्टिंग, डांस और मॉडलिंग के लिए पॉपुलर हैं। हालांकि, ऐसा शुरू से नहीं था। वह शुरुआती दिनों में गरीबी देख चुकी हैं, लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत और अपने टैलेंट से शोहरत हासिल की। आज यानी 6 फरवरी को नोरा अपना 32वां बर्थडे मना रही हैं। ऐसे में चलिए एक्ट्रेस की लाइफ स्टोरी जानते हैं।

घर का खर्च चलाने के लिए करती थीं ये काम
नोरा मूल रूप से कनाडा की रहने वाली हैं। 1992 में उनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण नोरा ने कम उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नोरा 16 साल की उम्र से ही काम करने लगी थीं। शुरुआत में एक्ट्रेस ने कई काम किए। यहां तक कि वह लॉटरी के टिकट बेचने से लेकर वेट्रेस का भी काम कर चुकी हैं।

छिप-छिप कर करती थीं डांस

nora_childhood.jpg


नोरा को बचपन से ही डांस करने का बहुत शौक था। लेकिन वह जिस परिवार से आती हैं, वहां के लोग लड़कियों का डांस करना पसंद नहीं करते थे। ऐसे में नोरा छिप-छिप कर डांस किया करती थीं। एक बार नोरा की मां ने उन्हें डांस करते हुए भी पकड़ लिया था, जिसके बाद उन्होंने नोरा की खूब पिटाई की, ताकि वह डांस करना छोड़ दें। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

भारत आने के बाद चमकी किस्मत
नोरा जब कनाडा से भारत आईं थीं, तब उनके पास सिर्फ 5,000 रुपये थे। उन्होंने यहां कई ऑडिशन दिए, जिसमें उन्होंने रिजेक्शन का भी सामना किया, लेकिन नोरा ने हार नहीं मानी। वह ऑडिशन देती गईं, जिसके बाद उन्हें पहली हिंदी फिल्म 'रोर-टाइगर्स ऑफ द सुंदरबन्स' में काम करने का मौका मिला। इसके बाद वह तेलुगू, मलयालम और तमिल की फिल्मों का भी हिस्सा रहीं।

आइटम सॉन्ग से हुईं हिट

dilbar_dilar.jpg


नोरा कई हिट फिल्मों में स्पेशल अपिरेंस कर चुकी थीं, लेकिन एक्ट्रेस के करियर का टर्निंग पॉइंट फिल्म 'सत्यमेव जयते' से आया। उस फिल्म में उन्होंने फेमस सॉन्ग 'दिलबर' के रीक्रिएटेड वर्जन पर जबरदस्त डांस किया था, जिससे हर कोई उनका दीवाना हो गया। नोरा के इस सॉन्ग को यूट्यूब पर 100 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिले थे। इससे वह पहली ऐसी अफ्रीकन अरब फीमेल आर्टिस्ट बन गईं, जिनके सॉन्ग को इतने ज्यादा व्यूज मिले थे।

बेली डांस का भी बिखेरा जलवा
दिलबर सॉन्ग के बाद एक्ट्रेस ने 'कमरिया', 'ओ साकी साकी' और 'एक तो कम जिंदगानी' जैसे एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर सॉन्ग पर डांस किया। इसके अलावा उन्होंने कई एल्बम्स में भी काम किया। नोरा का 'बेली डांस' भी खूब चर्चा में रहता है। वह छोटे पर्दे से लेकर अवॉर्ड प्रोग्राम्स में अपने डांस का जलवा दिखा चुकी हैं। हालांकि, बेली डांस के लिए उन्होंने कभी कोई प्रोफेशनल ट्रेनिंग नहीं ली, बल्कि यूट्यूब से ही देखकर सीखा है।

छोटे पर्दे पर इन प्रोग्राम का रहीं हिस्सा
नोरा ने फिल्मों के अलावा टेलीविजन पर भी काम किया है। वह 'बिग बॉस 9' और 'झलक दिखला जा 9' का हिस्सा रह चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने 'डांस दीवाने जूनियर्ज सीजन 1', 'झलक दिखला जा 10' और 'हिप हॉप इंडिया सीजन 1' में बतौर जज के रूप में काम किया। इसके साथ वह 'डांस प्लस 4', 'डांस दीवाने' और 'हुनरबाज' जैसे पॉपुलर शो में गेस्ट के रूप में जा चुकी हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/lYHSXzq