Thursday, February 15, 2024

Google और Amazon को एक झटके में पछाड़ा, बनी तीसरी सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनी, क्या आपने सुना है इसका नाम?

पिछले कुछ दिनों से एक कंपनी काफी चर्चा में है, इसका नाम है एनवीडिया।एनवीडिया (Nvidia) ने 14 फरवरी को गूगल-पैरेंट अल्फाबेट के शेयर बाजार पूंजीकरण को कुछ समय के लिए पछाड़कर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। एआई एनवीडिया (AI Nvidia) के पोस्टर बॉय ने बुधवार को गूगल-पैरेंट अल्फाबेट के शेयर बाजार पूंजीकरण को कुछ समय के लिए पछाड़कर तीसरी सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनी बन गई। यह उछाल एनवीडिया के चिप्स की मजबूत मांग से प्रेरित था, जिसका व्यापक रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंप्यूटिंग में उपयोग किया जाता है।

ये रिकॉर्ड बना चुकी है

पिछले 12 महीनों में, कंपनी के स्टॉक में 231% की प्रभावशाली वृद्धि हुई है, जो रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है और इसका बाजार मूल्य प्रभावशाली 1.83 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। इसकी तुलना में अल्फाबेट का बाजार पूंजीकरण $1.82 ट्रिलियन है। इस वर्ष एनवीडिया के उल्लेखनीय प्रदर्शन ने इसे एसएंडपी 500 घटकों के बीच शीर्ष स्थान पर पहुंचा दिया है, यहां तक कि प्रसिद्ध मैग्नीफिसेंट सेवन के घटकों को भी पीछे छोड़ दिया है। अपने चौथी तिमाही के नतीजों की रिपोर्ट करने से कुछ दिन पहले, एनवीडिया ने बाजार मूल्य में Amazon.com को भी पीछे छोड़ दिया और पांचवां स्थान हासिल किया। विशेष रूप से, Microsoft पहले Apple को पछाड़कर सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनी बन गई थी।

कंपनी का राजस्व तीन गुना बढ़ने की है उम्मीद

वॉल स्ट्रीट विश्लेषकों का अनुमान है कि एनवीडिया का चौथी तिमाही का मुनाफ़ा 11.38 बिलियन डॉलर तक बढ़ जाएगा - जो कि पिछले वर्ष की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से 400% अधिक है। इसके अलावा, कंपनी का राजस्व तीन गुना से अधिक बढ़कर 20.37 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। एलएसईजी डेटा के अनुसार, वर्तमान में यह अपने अग्रिम आय अनुमान के 33.19 गुना पर कारोबार कर रहा है, एनवीडिया का मूल्यांकन उद्योग के औसत गुणक 27.35 से अधिक है। यह उच्च गुणक बताता है कि स्टॉक ने पहले ही अपनी कमाई क्षमता का आकलन कर लिया है, जिससे आगे बढ़ने की गुंजाइश सीमित है।

बाज़ार मूल्य के हिसाब से सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनियां

इस साल की शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल को पछाड़कर अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी। और पिछले हफ्ते, एनवीडिया ने Amazon.com के बाजार मूल्य को पार कर लिया, जिससे खुदरा दिग्गज पांचवें स्थान पर आ गया। तो, बाजार मूल्य के हिसाब से शीर्ष पांच सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, गूगल-पैरेंट अल्फाबेट, एनवीडिया और अमेज़ॅन हैं।
ये भी पढ़ें: अमेरिका में भारतीय छात्रों के खिलाफ हमलों की व्हाइट हाउस ने निंदा की, 'हिंसा के लिए कोई बहाना नहीं'



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/aE5cxiU