Saturday, March 2, 2024

लोक सभा चुनाव 2024 से पहले दाल-रोटी होगी महंगी

Lok Sabha Elections 2024 बाजार में सबसे सस्ती होने के बाद, चना दाल आने वाले दिनों में कीमतों में बढ़ोतरी के लिए तैयार है। व्यापारियों ने कहा कि इससे दाल की खुदरा कीमत 110 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो जाएगी और इससे भी अधिक हो सकती है। वर्तमान में चना दाल या चना दाल देशभर के बाजारों में दूसरी सबसे सस्ती दाल है। खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है कि मसूर दाल के साथ चना दाल ही एकमात्र ऐसी दाल है जो 85-95 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच कारोबार कर रही है। मूंग, मसूर, अरहर और उड़द जैसी अन्य दालें 130-140 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हैं और शेष वर्ष के दौरान इसी रेंज में कारोबार जारी रहेगा। केंद्र सरकार द्वारा 29 फरवरी को जारी खरीफ-रबी सीजन के दूसरे अग्रिम अनुमान में चने का उत्पादन 121.61 लाख टन होने का अनुमान लगाया गया है, जो 2022-23 के 122.67 लाख हेक्टेयर से मामूली कमी है।

कम उपज का ये रहा कारण

हालांकि, जमीनी स्तर पर दाल किसानों और दाल व्यापारियों का कहना है कि उत्पादन कम होगा। इसका मुख्य कारण रबी सीजन के दौरान फसल द्वारा महसूस की गई नमी की कमी के कारण कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में कम उपज की रिपोर्ट है। पिछले कुछ दिनों में ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश के कारण तैयार फसल को हुए हालिया नुकसान से गाड़ी में और अधिक उछाल आने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में 74,000 हेक्टेयर से अधिक रबी कृषि भूमि प्रभावित हुई है और बाजार में तैयार चने और गेहूं पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है।

इन राज्यों पर पड़ेगा असर

कर्नाटक में, गुलबर्गा के व्यापारियों ने कहा कि उन्हें फंगल रोगों के हमले के कारण पैदावार में 30 प्रतिशत की गिरावट दिख रही है, जबकि मध्य प्रदेश से भी यही खबर है। सरकार के पास चने का स्टॉक लगभग 9 लाख टन है जिसे अभी तक उतारना बाकी है। लातूर, इंदौर और अकोला में अधिकांश किसान अभी तक अपना रबी चना बाज़ारों में नहीं लाए हैं। लातूर में चने की कीमतें सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 5,440 रुपये से कहीं अधिक 5,800 रुपये प्रति क्विंटल हैं। उम्मीद से कम पैदावार के कारण चना दाल की कीमतें बढ़ने वाली हैं और दाल मिलों का कहना है कि दाल जल्द ही अन्य दालों की कीमत सीमा में शामिल हो सकती है।

ये भी पढ़ें: जयंत सिन्हा ने सक्रिय सियासत से संन्यास लिया, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर डाली पोस्ट



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/EKfeWFJ