Monday, January 8, 2024

iPhone यूजर्स की बल्ले-बल्ले, Apple बांट रहा है 4159 करोड़ रुपये, उपभोक्ताओं को मिलने लगे पैसे

Apple Starts Sending Batterygate Settlement Payments: पुराने मोबाइल फोनों को धीमा करने के मामले में टेक कंपनी एप्पल ने हर्जाने की राशि का भुगतान करना शुरू कर दिया है। एपल सेटलमेंट भुगतान के रूप में 500 मिलियन (करीब 4159 करोड़ रुपए) का भुगतान करेगी। कुछ यूजर्स ने एक्स पर रकम मिलने की जानकारी दी। एक रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल इस मामले में दायर मुकदमे की लागत से चिंतित होकर 2020 में निपटारे पर सहमति देते हुए हर्जाना राशि देने को तैयार हो गई थी।

इस मामले के सेटलमेंट के लिए एक वेबसाइट बनाई गई है। इस मुकदमे में शामिल केन स्ट्रैंड और माइकल बर्कहार्ट को हर्जाने के रूप में राशि दी गई है। इन्हें प्रति क्लेम 92.17 डॉलर (करीब 7,667 रुपए) का भुगतान किया गया। यह हर्जाना आइफोन 6 और 7 के उपभोक्ताओं को देय होगा। गौरतलब है कि एपल के खिलाफ ब्रिटेन में भी इसी तरह का मामला चल रहा है।

यह है पूरा मामला

अमरीका में 2017 में एपल पर पुराने फोनों को धीमा करने का आरोप लगाया गया था। कंपनी का कहना था कि जैसे-जैसे बैटरियां पुरानी होती जाती हैं, उनका प्रदर्शन कम होता जाता है। ऐसे में फोन की धीमी गति से फोन का जीवनकाल बढ़ जाएगा। ग्राहकों ने बिना बताए फोन की गति को धीमा करने को लेकर जमकर हंमामा किया। इस पर एपल ने कम कीमत में बैटरी बदलने की पेशकश की। इस मामले को लेकर दिसंबर, 2017 में मामला दायर किया गया था। इस मामले को बैटरीगेट प्रकरण कहा जाता है।

यह भी पढ़ें - क्रिप्टो कंपनियों पर सख्त हुई भारत सरकार, बाइनेंस समेत 9 क्रिप्टो एक्सचेंजों पर चला डंडा, यहां देंखे पूरी लिस्ट



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/dM9Ugki