Saturday, December 31, 2022

18 सालों तक भारतीय नागरिकता के लिए सिंगर अदनान सामी ने किया था स्ट्रगल, कहा - डेढ़ साल तक नहीं था किसी देश का नागरिक

'मुझको भी तो लिफ्ट करा दे' गाने से मशहूर हुए सिंगर अदनान सामी को कौन नहीं जानता। अदनान सामी उन प्रमुख गायकों और संगीतकारों में से एक हैं, जब पॉप संस्कृति ने भारत में जड़ जमाना शुरू किया था। वे एक बेहतरीन गायक और संगीतकार होने के साथ-साथ एक बेहतरीन कीबोर्ड प्लेयर भी हैं। उन्होंने एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए हैं जिन्हें खूब पसंद किया जाता है। कुछ साल पहले उन्होंने अपना 130 किलो वजन घटाकर सभी को चौंका दिया था, जिसकी वजह से वह काफी चर्चा में रहे थे। वहीं इस बीच, उन्होंने भारतीय नागरिकता स्वीकार कर ली। अब उन्होंने भारतीय नागरिकता हासिल करने की अपनी 18 साल की जर्नी के बारे में खुलकर बात की है।

भारतीय नागरिकता पाने का अनुभव किया शेयर
हाल ही में वह यूट्यूब पर 'द बॉम्बे जर्नी' प्रोग्राम में नजर आए। इस इंटरव्यू में उन्होंने अपने करियर के बारे में खुलकर बात की और भारतीय नागरिकता पाने के अपने अनुभव को भी शेयर किया। अदनान ने इस इंटरव्यू में यह भी खुलासा किया कि देश की नागरिकता लेना इतना आसान नहीं है जितना लोग कागजों में सोचते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्हें 18 साल की यात्रा तय करनी पड़ी। इस यात्रा के प्रोसेस के बारे में जनता इसका आधा हिस्सा भी नहीं जानती है।

डेढ़ साल तक नहीं था किसी भी देश का नागरिक
अदनान ने कहा, 'लोगों को लगता है कि मैं सेलेब्रिटी हूं इसलिए मुझे सब कुछ बड़ी आसानी से मिल जाता है, ऐसा कुछ भी नहीं है जो आसानी से मिल जाए। मुझे काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। यह लोगों के लिए अखबारों में ब्रेकिंग न्यूज थी, लेकिन जब तक मुझे यह नागरिकता नहीं मिली, मेरे पास लगभग डेढ़ साल तक किसी भी देश की नागरिकता नहीं थी।"

18 सालों तक किसी को नहीं दी जानकारी
इस बात का खुलासा करते हुए अदनान ने कहा, "इसमें मुझे करीब 18 साल लग गए। लेकिन इन 18 सालों में मैंने इसके बारे में कहीं भी एक शब्द नहीं बोला। मुझे दो बार भारतीय नागरिकता से वंचित किया गया था। मैं कुछ समय के लिए 'स्टेटलेस' था क्योंकि मैंने अपनी मूल नागरिकता छोड़ दी थी। पासपोर्ट सिर्फ दिखाने के लिए था, मैं अपने पिछले देश में नहीं जा सका, मैं कहीं यात्रा नहीं कर सका।"

पाकिस्तान के नागरिक थे अदनान सामी
बता दें, अदनान सामी का जन्म इंग्लैंड में हुआ था, उनके पास पाकिस्तानी नागरिकता थी क्योंकि उनके माता-पिता पाकिस्तानी थे। अदनान ने 2001 में भारत में कदम रखा और 2016 में भारतीय नागरिकता प्राप्त की। अदनान सामी ने 2001 की फिल्म अजनबी के लिए 'तू सिर्फ मेरा महबूब' गाने से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. 'भीगी भीगी रातों में', 'लिफ्ट करा दे'', 'तेरा चेहरा', 'कभी तो नजर मिलाओ' जैसी हिट गानों ने उन्हें फैंस का फेवरेट बनाया था।

यह भी पढ़ें: अदनान सामी ने डिलीट किए इंस्टाग्राम के सारे पोस्ट, वीडियो शेयर कर कहा- 'अलविदा'



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/Iu4UaPY