Wednesday, June 21, 2023

Rajasthan Export: एक लख करड़ रपए क नरयत लकषय...कमपन चलएग आरईपस

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल यानि आरईपीसी में नए सदस्यों को जोड़ने और इससे मिलने वाले लाभ को प्रत्येक सम्भाग एवं जिले के निर्यातकों तक पहुंचाने के लिए राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल संभाग एवं जिला स्तर पर कैम्पेन चलाए जाएंगे। अगले दो सालों में राजस्थान से निर्यात एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। वर्तमान में आरईपीसी के सदस्यों की संख्या को बढ़ाने के लिए आरईपीसी की ओर से स्पेशल इकनोमिक जोन, सीतापुरा सेज-1, सेज-2, महिंद्रा सेज में 15 दिन की मुहिम चलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : घबराएं नहीं, लोन ना चुकाने पर भी बैंक से ले सकते है मदद

निर्यातकों को स्टाल्स के लिए सब्सिडी

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल बोर्ड मीटिंग में आरईपीसी एवं राजसिको अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने बताया कि मिशन निर्यातक बानो पॉलिसी व आरईपीसी के सदस्यों को सब्सिडी दी जाती है। इसके तहत ईस्ट अफ्रीका के केन्या में आयोजित होने वाले एक्सपो में भाग लेने वाले राजस्थान के निर्यातकों को स्टाल्स के लिए सब्सिडी दी जाएगी और वहां जाने वाले डेलिगेशन को भी सहयोग प्रस्तावित है। इसके अलावा आरईपीसी का नया ऑफिस उद्योग भवन के तीसरी मंजिल पर डीजीएफटी कार्यालय के स्थान पर बनाया जाएगा। इसके बाद एक्सपोर्टस् हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा, जिससे राजस्थान के निर्यातकों को निर्यात संबंधी सभी आवश्यक जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : रत्न व्यवसाय के लिए अच्छी खबर, गारनेट ब्लॉक की ई-नीलामी...टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा में अगले स्तर का एक्सप्लोरेशन

भारत का निर्यात घटा, राजस्थान का बढ़ा

अरोड़ा ने कहा कि पिछले साल के निर्यात आंकड़ों पर नजर डाले तो पाएंगे कि जहां भारत का निर्यात घटा है, वहीं राजस्थान से निर्यात में 11 से 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। यह दर्शाता है कि राज्य सरकार की नितियां बेहद सकारात्मक है और यह हमारे लिए बेहद गर्व एवं प्रसन्नता की बात है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/cDA2Hag