Sunday, June 18, 2023

Nepal Adipurush Ban: नपल म 'आदपरष' बवल क चलत 19 जन स कठमड म नह दखई जयग कई बलवड फलम

Nepal Adipurush Ban: फिल्म 'आदिपुरुष' में 'आपत्तिजनक' शब्दों और सीता के चित्रण को लेकर सोमवार से नेपाल की राजधानी काठमांडू में सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। शहर के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को यह घोषणा की। मेयर बालेंद्र शाह ने काठमांडू महानगरीय क्षेत्र (केएमसी) में सभी हिंदी फिल्मों पर प्रतिबंध लगाए जाने से संबंधी फैसले का बचाव करते हुए कहा कि 'आदिपुरुष' फिल्म के एक संवाद को हटाए बिना प्रदर्शित करने से 'अपूरणीय क्षति' होगी।

सुधर के लिए दिया गया था तीन दिनों का समय
काठमांडू के मेयर ने अपने पेसबुक पोस्ट में लिखा, "भारतीय फिल्म आदिपुरुष के डायलॉग में दावा किया गया है कि जानकी भारत की बेटी थीं। यह आपत्तिजनक है। हमने इसे सुधारने के लिए तीन दिनों का वक्त दिया था। इसमें कोई संदेह नहीं है कि नेपाल की स्वतंत्रता, आत्मसम्मान और राष्ट्रीय हित की रक्षा करना हर सरकार, सरकारी एजेंसी, गैर सरकारी क्षेत्र और नेपाली नागरिकों की पहली जिम्मेदारी है।"

हिंदी फिल्में चलाने पर रोक
प्रवक्ता नवीन मनंधर ने कहा, काठमांडू महानगरीय क्षेत्र द्वारा जारी निर्देश के अनुसार काठमांडू के सभी सिनेमाघर सोमवार से भारतीय फिल्मों का प्रदर्शन बंद कर देंगे।’ उन्होंने कहा, ‘हम पहले ही काठमांडू में सिनेमाघर मालिकों से सहयोग के लिए बात कर चुके हैं और वे सोमवार से काठमांडू के सिनेमाघरों में हिंदी फिल्मों की स्क्रीनिंग बंद करने पर सहमत हो गए हैं।’मेयर के निर्देश पर काठमांडू पुलिस ने सभी सिनेमाघरों को हिन्दी फिल्म नहीं चलाने की जानकारी दे दी है। पुलिस ने कहा है कि निर्देश का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाने के साथ ही तालाबंदी कर दी जाएगी

नेपाली फिल्मों का होगा प्रदर्शन
काठमांडू महानगरीय क्षेत्र के प्रवक्ता नवीन मनंधर ने कहा कि सिनेमाघरों में सोमवार से हिंदी फिल्में दिखाने के बजाय नेपाली फिल्में दिखा सकते हैं। 'आदिपुरुष' शुक्रवार को पूरे भारत में रिलीज हुई थी। फिल्म में प्रभास भगवान राम, कृति सेनन माता सीता और सैफ अली खान लंकापति रावण की भूमिका में हैं। 'आदिपुरुष' फिल्म हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और तमिल भाषाओं में रिलीज हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/apMqd6n