Wednesday, May 24, 2023

क्या एलन मस्क के बच्चों को मिलेंगे उनके कंपनियों के शेयर? जानिए अरबपति का जवाब

दुनिया में कोई भी बिज़नेस हो, छोटा या बड़ा, उसके मालिक/मालकिन के बाद कंपनी की ज़िम्मेदारी उनके बच्चों को मिलना बहुत ही स्वाभाविक सी बात है। हर जगह ऐसा ही देखा जाता है। और यह कोई नई बात नहीं है। ऐसा सालों से हो रहा है। ऐसे में बात जब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति की हो, तो उनके बारे में भी ऐसा सोचना स्वाभाविक है। हम बात कर रहे हैं एलन मस्क (Elon Musk) की। हाल ही में एलन से इस बारे में सवाल पूछा गया, जिसका एलन ने सीधा और बेबाक जवाब दिया।


दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति एलन के पास हैं कई सफल कंपनियाँ

एलन दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनके पास एक से ज़्यादा सफल कंपनियाँ हैं। टेस्ला (Tesla), स्पेसएक्स (SpaceX) और ट्विटर (Twitter), इन तीनों कंपनियों के मालिक एलन हैं। टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी है। स्पेसएक्स स्पेस रिसर्च के मामले में एक जाना-माना ऑर्गेनाइज़ेशन है। वहीँ ट्विटर दुनिया के टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है।

यूं तो एलन अभी सिर्फ 51 साल के हैं और आने वाले कई सालों तक बिज़नेस संभाल सकते हैं, पर उनके बाद उनके बिज़नेस कौन संभालेगा? क्या उनके बच्चों को ज़िम्मेदारी मिलेगी? यह एक स्वाभाविक सवाल है।

elon_musk_with_tesla_workers.jpeg


यह भी पढ़ें- Elon Musk की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, Twitter हेडक्वार्टर्स को होटल की तरह इस्तेमाल करने पर हुई छानबीन शुरू

एलन का क्या है मानना?

हाल ही में एक इंटरव्यू में एलन से इस बारे में सवाल पूछा गया कि क्या उनके बच्चों को उनकी कंपनियों में शेयर मिलेंगे? इसके जवाब में एलन ने कहा कि वह ऑटोमैटिक रूप से अपने बच्चों को अपनी कंपनियों के शेयर देने में भरोसा नहीं करते। एलन के अनुसार अगर उनके बच्चों को उनकी कंपनियों को संभालने में रूचि नहीं है और उनके पास बिज़नेस को मैनेज करने की योग्यता नहीं है, तो उन्हें बिज़नेस की ज़िम्मेदारी और शेयर देना एक बड़ी गलती होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलन के 9 बच्चे हैं। हालांकि उनमें से सभी के एलन के साथ अच्छे संबंध नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- एलन मस्क जारी रखेंगे बेबाकी से अपने विचार व्यक्त करना, नुकसान की भी परवाह नहीं



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/VPk7gXA