Friday, January 27, 2023

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से अडानी को 1.44 लाख करोड़ का नुकसान, अमीरों की लिस्ट में 7वें नंबर पर फिसले गौतम अडानी

Hindenburg Report Gautam Adani: अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद गौतम अडानी की कंपनी के शेयर लगातार गिर रह रहे हैं। अंडानी के शेयर गिरने से न केवल उनकी कंपनी में पैसा लगाने वाले लोगों का बल्कि खुद गौतम अडानी को भी भारी नुकसान हो रहा है। शेयर गिरने से अडानी का नेटवर्थ कमजोर हो रहा है। इस कारण दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में अडानी फिसल रहे हैं। दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे स्थान पर रहे गौतम अडानी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद फिसल कर सातवें नंबर पर पहुंच चुके हैं। अडानी पोर्ट्स के शेयर्स में शुक्रवार को 24% और अडानी ट्रांसमिशन के शेयर्स में 20% से ज्यादा की गिरावट आई। इससे निवेशकों के 2.75 लाख करोड़ डूबे। दूसरी ओर बीते तीन दिन में अडानी का नेटवर्थ 10 प्रतिशत कम हो गया है।


तीन दिन में अडानी को लगभग 1.44 लाख करोड़ का नुकसान-

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडानी को लगभग 1.44 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। अडानी की कंपनियों की मार्केट कैप भी कम हुई है, जिसके चलते निवेशकों को 2.75 लाख करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। इस कारण दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे स्थान पर रहे अडानी फिसलकर अब सातवें नंबर पर पहुंच गए है।

चौथे नंबर से सातवें नंबर पर पहुंचे अडानी-

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने और अडानी के शेयर आई गिरावट के बाद गौतम अडानी का नेटवर्थ बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी चौथे नंबर से खिसकर 7वें पर आ गए हैं। 25 जनवरी को उनकी नेटवर्थ 9.20 लाख करोड़ थी, जो शुक्रवार को 7.76 लाख करोड़ रुपए पर आ गई।

यह भी पढ़ें - अडानी ग्रुप को 46,000 करोड़ रुपए घटा, अमरीकी रिसर्च फंर्म ने लगाया है धोखाधड़ी का आरोप

 


रिपोर्ट में ग्रुप पर गंभीर आरोप, मनी लॉन्ड्रिंग भी-

फोरेंसिक फाइनेशियल रिसर्च फर्म हिंडेनबर्ग ने बुधवार को जारी रिपोर्ट में बताया कि अडानी ग्रुप की सभी 7 प्रमुख लिस्टेड कंपनियों पर काफी ज्यादा कर्ज है। ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर 85% से ज्यादा ओवरवैल्यूड भी हैं। अडानी ग्रुप ने शेयरों में हेरफेर की। अकाउंटिंग में धोखाधड़ी की गई है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप कई दशकों से मार्केट मैनिपुलेशन, अकाउंटिंग फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग कर रहा है।

अडानी ग्रुप के CFO ने आरोपों को बताया बकवास-

इधर अडानी ग्रुप के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) जुगशिंदर सिंह ने इस रिपोर्ट को बकवास बताया है। उन्होंने रिपोर्ट को फैक्टलेस बताते हुए कहा कि जो आरोप लगाए गए हैं, वे बेबुनियाद हैं। यह रिपोर्ट दुर्भावना से प्रेरित है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने हमसे संपर्क करने या मैट्रिक्स को वेरीफाई करने की कोशिश नहीं की। यह रिपोर्ट गलत सूचनाओं से भरी है।

 


इधर हिंडनबर्ग अपनी रिपोर्ट पर अडिग-


शेयर में गिरावट के बाद अडानी ग्रुप अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग के खिलाफ लीगल एक्शन लेने का विचार कर रहा है। दूसरी ओर लीगल एक्शन की धमकी के बीच हिंडनबर्ग ने कहा कि वह पूरी तरह से अपनी रिपोर्ट के साथ खड़ा है और अडानी ग्रुप द्वारा किसी भी कानूनी कार्रवाई का स्वागत करेगा। उन्होंने आगे कहा कि अगर अडाणी गंभीर हैं, तो उन्हे अमेरिका में भी मुकदमा दायर करना चाहिए, जहां हम काम करते हैं। हमारे पास कानूनी प्रक्रिया में मांगे जाने वाले दस्तावेजों की एक लंबी लिस्ट है।

यह भी पढ़ें - अमीरों की लिस्ट में पिछड़े गौतम अडानी, अंबानी का ये है हाल, देंखे टॉप- 10 अमीरों की सूची

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/qptHu9L