Friday, January 27, 2023

शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट, अदानी ग्रुप के ज्यादातर शेयर्स में लगा लोअर सर्किट, 2.83 लाख करोड़ का नुकसान

शेयर मार्केट के इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार यानी आज बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) 287.60 अंकों की गिरावट के साथ 17,604.35 के स्तर पर आज क्लोज हो गया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 874.16 अंको की गिरावट के साथ 59,330.90 के स्तर पर क्लोज हो गया। वहीं हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अदानी ग्रुप के शेयर्स में लगातार गिरावट देखी जा रही है, जिसके कारण अदानी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 2.83 लाख करोड़ घट गया है।

बीते करोबारी दिन यानी बुधवार को मार्केट बंद होने तक अदानी ग्रुप के सभी सातों शेयर में गिरावट देखी गई थी, जिसके कारण उस दिन कंपनियों का मार्केट कैप 46,086 करोड़ कम हो गया था। इसके बाद अगले दिन गुरूवार को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में मार्केट बंद था और आज जब से मार्केट ओपन हुआ है तब से लगातार गिरावट देखी गई है।

अदानी ग्रुप के पांच शेयर में लगा लोअर सर्किट
अदानी ग्रुप के पांच शेयर यानी अदानी एंटरप्राइजेज , अदानी टोटल गैस , अदानी ट्रांसमिशन, अदानी ग्रीन एनर्जी और अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड में लोअर सर्किट लग गया है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद आदानी ग्रुप के 7 शेयरों में 23% तक की गिरावट हुई है, जिसके कारण अब तक कंपनियों के मार्केट कैप में 2.83 लाख करोड़ का नुकसान हो चुका है।

अमीरों की लिस्ट में 7वें नंबर पर फिसले गौतम अडानी
अदानी ग्रुप के शेयर्स में जारी लगातार गिरावट का असर गौतम अडानी के नेट वर्थ पर भी पड़ रहा है। दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल गौतम अडानी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद चौथे स्थान से फिसलकर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से अडानी को 1.44 लाख करोड़ का नुकसान, अमीरों की लिस्ट में 7वें नंबर पर फिसले गौतम अडानी

यह भी पढ़ें: अडानी ग्रुप के शेयरों का मार्केट कैप 46,000 करोड़ रुपए घटा, अमरीकी रिसर्च फंर्म ने लगाया है धोखाधड़ी का आरोप

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/OLzdRXM