Monday, January 16, 2023

20% कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी शेयरचैट, ले-ऑफ को बताया -'दर्द भरा फैसला'

ट्विटर, मेटा, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन के बाद अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शेयरचैट ने अपने कर्मचारियों को ले-ऑफ करने का फैसला लिया है। शेयरचैट ने इसकी घोषणा करते हुए वैश्विक आर्थिक कारणों को इसके लिए जिम्मेदार बताया है। बेंगलुरु स्थिति मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाली शेयरचैट ने कहा है कि "हमें एक कंपनी के रूप में अपने इतिहास में कुछ सबसे कठिन और दर्दनाक फैसले लेने पड़े हैं। जिसमें अपने प्रतिभाशाली कर्मचारियों में से लगभग 20% को ले-ऑफ करना है, जो इस स्टार्ट-अप यात्रा में हमारे साथ रहे हैं।"

शेयरचैट का ये बड़ा फैसला दिसंबर 2022 में मोहल्ला टेक द्वारा अपने ऑनलाइन फैंटेसी गेमिंग प्लेटफॉर्म Jeet11 को बंद करने के बाद आया है, जिसमें लगभग 100 कर्मचारियों को हटा दिया गया था। वहीं शेयरचैट भी मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसमें शेयरचैट को 8 जनवरी 2015 में शुरू किया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शेयरचैट और छोटे वीडियो ऐप Moj से लगभग 500 लोगों की छंटनी होने की उम्मीद है। शेयरचैट में 2,200 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

 

अगले साल मार्केट में मंदी रहने के आसार
कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि "कर्मचारियों को ले-ऑफ करने का निर्णय बहुत विचार-विमर्श के बाद लिया गया है। इससे पहले कंपनी ने पिछले 6 महीनों में अपने आय को बढ़ाने की कई कोशिशे की और खर्चों का कम किया है। कंपनी को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए यह फैसला लिया गया है। इसके साथ ही अगले साल मार्केट में मंदी रहने का अनुमान लगाया है, जिस कारण से सतर्क रहने की जरूरत है। इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में पिछले साल दिसंबर में भी शेयरचैट में 5% कर्मचारियों की छंटनी की खबर आई थी।

 

ले-ऑफ करने वाले कर्मचारियों को नोटिस पीरियड का वेतन देगी शेयरचैट
ले-ऑफ करने वाले कर्मचारियों को कंपनी सेवरेंस पैकेज में नोटिस अवधि का कुल वेतन और जून 2023 तक बीमा कवर देगी। इसके साथ ही कर्मचारियों से ऑफिस की ओर से दिए गए लैपटॉप जैसे अन्य प्रोडक्ट को भी वापस नहीं लिया जाएगा।

 

मोहल्ला टेक के खर्चों में 119% की हुई बढ़ोतरी
पिछले दिसंबर की फाइलिंग के अनुसार मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड ने फाइनेंशियल ईयर 2021-2022 के दौरान अपने राजस्व में 4.3 गुना की बढ़ोतरी की है, जो फाइनेंशियल ईयर 2023 में 80.4 करोड़ रुपए है। शेयरचैट ऐप विज्ञापनों के माध्यम से मोहल्ला टेक के राजस्व में प्रमुख योगदान देता है, जो फाइनेंशियल ईयर 22 में साल-दर-साल 30% बढ़ा है। वहीं फाइनेंशियल ईयर 2021 में मोहल्ला टेक का कुल खर्च 1,557.5 करोड़ रुपए से लगभग 119% बढ़कर 3,407.5 करोड़ रुपए हो गया, जो IT खर्चों, मार्केटिंग और कर्मचारियों को दिए जाने वाले लाभों के कारण बढ़ा है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों की छंटनी करने पर Amazon को श्रम आयुक्त का नोटिस, 17 जनवरी को किया तलब

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/KlZP7mL