Wednesday, January 25, 2023

अडानी ग्रुप के शेयरों का मार्केट कैप 46,000 करोड़ रुपए घटा, अमरीकी रिसर्च फंर्म ने लगाया है धोखाधड़ी का आरोप

अमरीका की फॉरेंसिक फाइनेशियल रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी की ग्रुप के सभी सातों शेयर्स में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। दरअसल रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट में कहा है कि गौतम अडानी के स्वामित्व वाली कंपनियां शॉर्ट पोजीशन में हैं, जिसमें धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए कंपनियों के कर्ज को लेकर भी सवाल उठाए गए हैं। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में कंपनी के शेयर्स को 85% से अधिक ओवरवैल्यूड बताया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप के संस्थापक गौतम अडानी की कुल संपत्ति लगभग 120 बिलियन डॉलर है, जिसमें उन्होंने पिछले तीन सालों में 100 बिलियन डॉलर से अधिक की वृद्धि की है। इसका प्रमुख कारण शेयर्स की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी है। अडानी ग्रुप की सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली सात सबसे महत्वपूर्ण कंपनियां पिछले 3 सालों के दौरान औसतन 819% से बढ़ी हैं।

धोखाधड़ी को लेकर पिछले 2 साल से जांच कर रही है हिंडनबर्ग
हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट में दावा किया है कि गौतम अडानी स्टॉक हेराफेरी और लेखा धोखाधड़ी में शामिल हुए हैं, जिसकी वह पिछले 2 सालों से जांच कर रहे है। इसके लिए हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों सहित कई लोगों का इंटरव्यू लिया है। इसके साथ ही हजारों डॉक्यूमेंट की जांच की है और जांच के लिए लगभग एक दर्जन विभिन्न देशों का दौरा किया है।

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/AyhdQkK