Wednesday, March 8, 2023

अपने टी-शर्ट को लेकर फंसे प्रकाश राज, हिंदी भाषा को लेकर लिखी थी ये बात

Hindi Language Controversy: दिग्गज एक्टर प्रकाश राज ने बॉलीवुड सहित लगभग सभी दक्षिणी भाषाओं में काम किया है। वह अपनी एक्टिंग के साथ-साथ अपनी बेबाकी के लिए भी जाने जाते हैं। लेकिन तीन साल पुरानी फोटो की वजह से प्रकाश राज अब विवादों में घिर गए हैं। उन्होंने कन्नड़ भाषा में कुछ लिखे एक टी-शर्ट को पहन रखा था। इस टी-शर्ट पर हिंदी भाषा के लिए कुछ लिखा हुआ है, जिसके बाद प्रकाश राज विवादों में आ गए हैं। अपने टी-शर्ट के कारण प्रकाश अब ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे हैं। चलिए जानते हैं आखिर क्या है पूरा मुद्दा।


प्रकाश राज पर की जा रही एफआईआर दर्ज करने की मांग


दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के एक वकील शशांक शेखर झा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक्टर प्रकाश राज की एक तस्वीर शेयर की है। उन्होंने तमिलनाडु पुलिस को टैग करते हुए सवाल किया की क्या प्रकाश राज के खिलाफ उन्होंने मामला दर्ज किया? शेयर की गई तस्वीर में प्रकाश काले रंग की टी-शर्ट में दिखाई दे रहे हैं, जिस पर कन्नड़ में लिखा हुआ है, 'मुझे हिंदी नहीं आती, जाओ!'। अब इस मामले को लेकर बवाल शुरू हो गया है।


हिंदी दिवस पर किया था हिंदी भाषा थोपने का विरोध


बता दें, प्रकाश राज की सामने आ रही यह विवादित फोटो एक्टर ने खुद 13 सितंबर, 2020 को हिंदी दिवस के अवसर पर पोस्ट की थी। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, 'मैं कई भाषाएं जानता हूं। मैं कई भाषाओं में काम कर सकता हूं। लेकिन मेरी आस्था.. मेरी उत्पत्ति.. मेरी ताकत.. मेरा गौरव.. मेरी मातृभाषा कन्नड़ है।"


प्रकाश राज के अलावा कई एक्टर ने किया था विरोध


हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी भाषा थोपने के खिलाफ बोलने वाले केवल प्रकाश राज ही नहीं बल्कि उनके साथ कई एक्टर शामिल थे। इस मुद्दे को लेकर एक्टर धनंजय और वशिष्ठ एन सिम्हा ने भी सोशल मीडिया पर हिंदी दिवस को लेकर अपनी राय रखी थी। अब तीन साल बाद उसी पोस्ट पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की जा रही है।

यह भी पढ़ें: हॉलीवुड का हिस्सा बने करीना कपूर, सैफ अली खान और मसाबा गुप्ता, मार्वल यूनिवर्स में निभाएंगे ये भूमिका



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/J97d0pc