Friday, March 24, 2023

भारत में कैम्पा कोला से कोक और पेप्सी को टक्कर देने के लिए मुकेश अंबानी का बड़ा प्लान

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस गर्म मौसम में लोग ठंडी चीज़ें पीना पसंद करते हैं। इनमें सॉफ्ट ड्रिंक (Soft Drink) यानी कि कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) भी शामिल है। देश में कोल्ड ड्रिंक को काफी पसंद किया जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कुछ दिन पहले ही सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कैम्पा कोला (Campa Cola) को खरीद लिया है। रिलायंस ग्रुप (Reliance Group) के मालिक ने सिर्फ कैम्पा कोला को खरीदा ही नहीं है, बल्कि इसके ज़रिए भारत में सॉफ्ट ड्रिंक के दो टॉप ब्रांड्स कोका-कोला/कोक (Coca-Cola/Coke) और पेप्सी (Pepsi) को टक्कर देने की तैयारी भी कर ली है।

कैम्पा कोला से कोक और पेप्सी को टक्कर देने के लिए मुकेश अंबानी का बड़ा प्लान

भारत में कैम्पा कोला से कोक और पेप्सी को टक्कर देने के लिए मुकेश अंबानी के पास एक बड़ा प्लान तैयार है। अंबानी इस प्लान का पहले भी इस्तेमाल कर चुके हैं। भारत में सॉफ्ट ड्रिंक के मामले में कोका-कोला और पेप्सी टॉप ब्रांड्स हैं। दोनों ही ब्रांड्स/कंपनी के अंडर में देश में कुछ और कोल्ड ड्रिंक्स भी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार भारत में सॉफ्ट ड्रिंक का मार्केट लगभग 50 हज़ार करोड़ रुपये का है। कोका-कोला और पेप्सी, दोनों ही कंपनियों का संयुक्त रूप से सॉफ्ट ड्रिंक के मामले में देश में सबसे बड़ा मार्केट है।

एक समय कैम्पा कोला देश में सबसे पॉपुलर सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड था, पर फिर इसकी पॉपुलैरिटी काफी कम हो गई। अंबानी के इस कंपनी को खरीदने के बाद कैम्पा कोला का दौर एक बार फिर से देश में लौट सकता है। इसके लिए अंबानी के पास प्लान भी तैयार है।

यह भी पढ़ें- Tax Saving Tips: इन 6 उपायों को अपनाएं और टैक्स बचाएं

campa_vs_coke_and_pepsi.jpg


क्या है मुकेश अंबानी का प्लान?

भारत में कैम्पा कोला से कोक और पेप्सी को टक्कर देने के लिए मुकेश अंबानी एक ऐसे प्लान का इस्तेमाल करने वाले हैं जिसका इस्तेमाल वह पहले भी कर चुके हैं। अमरीकी सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड्स कोका-कोला और पेप्सी के देश में वर्चस्व को चुनौती देने के लिए अंबानी वह तरीका अपनाने वाले हैं जो उन्होंने जियो के लिए अपनाया था। अंबानी मार्केट में कैम्पा कोला की सॉफ्ट ड्रिंक्स की कीमत में कमी करेंगे। जियो के लिए भी उन्होंने ऐसा ही किया था और जियो को सफलता भी मिली थी। अब कैम्पा कोला को सफलता दिलाने के लिए अंबानी एक बार फिर से पहले वाला पैंतरा खेलने वाले हैं।

कैम्पा कोला को देश में सफल बनाने के लिए अंबानी के प्लान का दूसरा पार्ट भी है, जिसका वह पहले पार्ट के साथ इस्तेमाल करने की तैयारी में हैं। अंबानी राष्ट्रवाद की भावनाओं के ज़रिए लोगों को भारतीय सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैम्पा कोला पीने का मैसेज देंगे। यह प्लान भी कैम्पा कोला को देश में सफलता दिलाने के लिए तैयार किया गया है। राष्ट्रवाद के ज़रिए देश में लोगों की भावनाओं को छूना सफलता हासिल करने का एक पुराना प्लान है।

यह भी पढ़ें- नुकसान से बचने के लिए 31 मार्च से पहले निपटा लें ये 5 काम!




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/NItAExr